गले की खराश का इलाज : सर्दी और गले की खराश से होने वाली जलन व दर्द के लिए 6 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: May 26, 2021 04:09 PM2021-05-26T16:09:51+5:302021-05-26T16:13:17+5:30

गले की खराश को नजरअंदाज न करें, कुछ घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

cold and sore throat home treatment: 4 easy and effective home remedies for sore throat in Hindi | गले की खराश का इलाज : सर्दी और गले की खराश से होने वाली जलन व दर्द के लिए 6 घरेलू उपाय

गले की खराश का उपाय

कोरोना वायरस महामारी के दौरान खांसी और गले में खराश जैसे मौसमी विकार भी अत्यधिक चिंता का कारण बन सकते हैं। हाल ही में मौसम बदलने से कई लोगों को गले की खराश का समाना करना पड़ रहा है। इससे आपको गले में दर्द और जलन हो सकती है। 

इसके अलावा, मौसमी खांसी और सर्दी अक्सर गले में खराश के साथ शुरू होती है जो कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। बेशक इनके लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। 

सर्दी और गले की खराश के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे आपको किसी दुष्प्रभाव के फायदा हो सकता है। ध्यान रहे कि किसी भी उपाय का सीमित उपयोग लाभकारी होता है, इसका अधिक उपयोग आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

गले की खराश के लिए पहला उपाय
इसके लिए आपको इलायची, लौंग, भुना नींबू और दालचीनी चाहिए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में भिगो दें। नींबू को गर्म करने के लिए एक तुकडे को हल्की आंच पर तब तक रखें जब तक कि वह गर्म न हो जाए और हल्का सा जल न जाए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में मिलाकर पियें। यह घरेलू उपाय केवल गले की खराश का इलाज है। 

गले की खराश के लिए दूसरा उपाय
गर्म पानी और नमक गले की खराश को दूर करने का कारगर उपाय है। गर्म पानी में नमक डालकर पीने से गले की सिकाई होगी और जल्द ही राहत मिलेगी। इसके साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम होगा।

गले की खराश के लिए तीसरा उपाय
बेकिंग सोडा को नमक के पानी में मिलाकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। इस घोल से गरारे करने से बैक्टीरिया मर सकते हैं और खमीर और कवक के विकास को रोक सकते हैं। 1 कप गर्म पानी, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, और 1/8 चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें। 

गले की खराश के लिए चौथा उपाय
पुदीना सांस लेने की क्षमता में सुधार के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे भी गले की खराश से राहत दिला सकता है। पुदीने में मेन्थॉल होता है, जो बलगम को पतला करके गले की खराश और खांसी को दूर करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। 

गले की खराश के लिए पांचवा उपाय
मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके भी कई रूप हैं। आप मेथी के बीज खा सकते हैं, सामयिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय गले में खराश के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें दर्द को दूर करने, सूजन या जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है।

गले की खराश के लिए छठा उपाय
गले की खराश को दूर करने में शहद भी अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको फायदा होगा। शहद से दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये न दें।

Web Title: cold and sore throat home treatment: 4 easy and effective home remedies for sore throat in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे