सुबह या शाम केवल ताली बजा लेने से दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे-बजाने का तरीका

By आजाद खान | Published: December 12, 2022 06:13 PM2022-12-12T18:13:40+5:302022-12-12T18:26:08+5:30

एक्सपर्ट्स की माने तो जो लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसे परेशानी से जूझ रहे है, उन्हें हर रोज ताली थेरेपी लेना चाहिए। यह थेरेपी न केवल आपके स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करेगा, बल्कि यह आपकी सेहत को भी ठीक बनाएगा।

Clapping Therapy can removed your these 5 problems know benefits ways to claps health tips in hindi | सुबह या शाम केवल ताली बजा लेने से दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे-बजाने का तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Young_man_clapping.jpg)

Highlightsहर कोई कभी न कभी किसी न किसी मौके पर ताली जरूर बजाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इस ताली को आपको हर रोज बजाना चाहिए। जी हां, अगर कोई हर रोज ताली बजाता है तो उसके ये पांच परेशानी दूर हो सकती है।

Clapping Therapy: हम लोग आम दिन या किसी अवसर पर क्लैपिंग यानी ताली बजाते है जिससे हम यह बताते है कि हम खुश है या हमें कुछ बहुत अच्छा लगा है। ऐसे में कई लोग ऐसे भी है जो बहुत कम क्लैपिंग यानी ताली बजाते बजाते है या यह कह ले कि न के बराबर बजाते है। ये लोग केवल कुछ मौकों पर ही जैसे भजन कीर्तन और बर्थडे सेलिब्रेशन पर ही क्लैपिंग यानी ताली बजाते है। 

क्या आप जानते है कि क्लैपिंग यानी ताली बजाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और शरीर को काफी फायदा मिलता है। यही नहीं यह शरीर की बीमारियों को दूर कर आपको एक अच्छा फिटनेस देता है। 

इस क्लैपिंग यानी ताली बजाकर सेहत अच्छे करने के तरीके को क्लैपिंग थेरेपी कहते है। ऐसे में आइए जानते है कि इस क्लैपिंग थेरेपी के क्या-क्या फायदे है और क्लैपिंग थेरेपी करने का सही तरीका क्या है। 

क्लैपिंग थेरेपी के जबरदस्त फायदे

1. दिल को रखता है सेहतमंद 

जानकारों की माने तो हमारे हाथ में कुल 29 एक्यूप्रेशर पॉइंट होते है। ऐसे में जब हम ताली बजाते है तो इन पर जोर पड़ता है जिससे हाथों पर प्रेशर पड़ता है और एनर्जी मिलती है। यह एनर्जी हमारे ब्लड सरकुलेशन को सुधारने में हमारी मदद करता है जिससे हमारा दिल भी सेहतमंद रहता है। 

2. मेंटल हेल्थ को करता है मजबूत

जो लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसे परेशानी से जूझ रहे है, उनके लिए क्लैपिंग थेरेपी सबसे अच्छा माना जाता है। जानकारों की माने तो ऐसे लोगों को हर रोज सुबह क्लैपिंग थेरेपी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो इससे दिमाग को एक पॉजिटिव सिग्नल मिलता है जिससे आपके तनाव और डिप्रेशन को आराम मिलता है औऱ आप धीरे-धीरे रिलैक्स फील करते हो। 

3. मेमोरी पावर होती है तेज

जिन बच्चों की मेमोरी कमजोर होती है, उन्हें यह थेरेपी करनी चाहिए। बच्चे नहीं बल्कि बड़ों को भी यह थेरेपी करनी चाहिए। जो लोग हर रोज इस थेरेपी को अभ्यास करते है, उनकी मेमोरी अच्छी होती है और इससे उन्हें हर बात और चीज याद रहती है। 

4. इम्यूनिटी बढ़ाता है यह थेरेपी

ऐसा कहा जाता है कि जो कोई इस थेरेपी को हर रोज 20 से 30 मिनट तक करेगा, ऐसे में उनकी इम्यूनिटी बढ़ जाएगी और इससे शरीर को काफी फायदा मिलेगा। बताया जाता है क्लैपिंग थेरेपी करने वालों का शरीर में ब्लड सेल्स भी बढ़ता है और इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

जब आप ये थेरेपी करते है तो इससे आपके त्वचा को भी फायदा पहुंचता है। जब कभी भी आप ताली बजाते है तो इससे आपका ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और इससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक रहता है जिससे आपके चेहरे को भी ग्लो मिलता है। 

ऐसे किया करें यह थेरेपी?

इस थेरेपी को करने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथों में सरसों या नारियल के तेल लगाएं। इसके बाद आप दोनों हाथों को मिलाकर जोर-जोर से ताली बजाएं। जब आप ऐसा बार-बार करेंगे तो आप इस थेरेपी को पूरा कर लेंगे। 

आम तौर पर इसे सुबह-सुबह करना सही माना जाता है, लेकिन अगर समय न मिलें तो आप इसे दिन में किसी भी वक्त कर सकते है। ऐसे में हर किसी को यह कोशिश करनी चाहिए कि वह दिन में 1500 बार ताली बजाए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Clapping Therapy can removed your these 5 problems know benefits ways to claps health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे