बॉडी बनाने के आयुर्वेदिक उपाय : दुबलापन, कमजोरी दूर करके शरीर को ताकतवर बनाने की 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

By उस्मान | Published: January 6, 2021 01:37 PM2021-01-06T13:37:52+5:302021-01-06T13:47:42+5:30

शरीर को ताकतवर बनाने के उपाय : थकान, कमजोरी से राहत पाने और फौलादी बॉडी पाने के लिए यह उपाय भी ट्राई करें

Bodybuilding meal plan: ayurvedic diet for bodybuilding, 5 ayurvedic herbs that grow your muscles fast | बॉडी बनाने के आयुर्वेदिक उपाय : दुबलापन, कमजोरी दूर करके शरीर को ताकतवर बनाने की 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

बॉडी बनाने के उपाय

Highlightsसिर्फ जिम से नहीं बनती बॉडी, डाइट भी जरूरीआयुर्वेदिक जड़ी बूटियां शरीर को बनाती हैं मजबूतवजन बढ़ाने का काम करती हैं जड़ी बूटियां

बॉडी बनाने के कई तरीके है जिनमें जिम और कई तरह के डाइट प्लान शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के जरिये भी मसल्स बनाई जा सकती है। अगर आप बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके काम आ सकता है। 

प्राचीन समय में बॉडी बनाने के लिए जिम या डाइट उपलब्ध नहीं थी। लेकिन उस समय भी कुछ लोगों का शरीर गठीला रहता था। क्या आपने कभी सोचा है क्यों? कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जो शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाने का काम करती हैं। 

यह जड़ी बूटियां मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक होती हैं। हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधीयों के बारे बता रहे हैं, जो वजन और बॉडी बनाने में आपको मदद कर सकती हैं। 

अश्वगंधा
अश्वगंधा का साइंटिफिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। यह शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है और टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने से बॉडी मसल्स की अच्छी तरह से रिपेयरिंग कर पाती है जिससे कि मसल्स ग्रो करती हैं। 

अवलेह
यह एक आयुर्वेदिक सप्‍लीमेंट है जिसका उपयोग विशेष रूप से खिलाडियों और बॉडी विल्‍डरों द्वारा किया जाता है। बॉडी बनाने की दवा के रूप में अश्वगंधा अवलेह का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। क्‍योंकि यह सहनशक्ति, धीरज क्षमता, शारीरिक शक्ति और ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। नियमित रूप से सेवन करने पर यह वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है।

शतावरी
शतावरी शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाती है। यही वजह है कि बॉडी ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन पैदा कर पाती है। यह मसल्स टिशूज को रिपेयर करने और ग्रो करने में मदद करती है। यह एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ विटामिन ए, ई, सी और के का भी बेहतर स्रोत है। इन दोनों को आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम गर्म दूध के साथ लें।

Dry Shatavari Root, Packaging Size: 1 Kg To 50 Kg, Rs 70 /kilogram Isa Marchant Exporter | ID: 18943356797 

जिनसेंग
जिनसेंग शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के साथ ही मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग का सेवन करने से हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और ऊर्जा के उचित स्‍तर को प्राप्‍त किया जा सकता है। 

जिनसेंग के साथ अन्‍य जड़ी बूटियों का सेवन बॉडी बिल्डिंग, अच्‍छी नींद, मूड या भूख की कमी और तनाव आदि से छुटकारा दिला सकता है। यदि आप भी अपने शरीर का वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो जिनसेंग का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सफेद मूसली
बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के साथ उचित वजन की इच्‍छा रखने वालों के लिए सफेद मूसली एक औषधी है। अध्‍ययनों के अनुसार, सफेद मूसली में सैपोनिन होते हैं जो कि टेस्‍टोस्टरोन की तरह ही काम करते हैं। 

Safed Musli, safed Musli powder, dry safed musli Manufacturer in Gujarat | ID - 3400378

यह एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसका सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी होता है। नियमत रूप से औषधी के रूप में सफेद मूसली का सेवन थकान, अनिद्रा, यौन कमजोरी आदि को दूर करने में मदद करता है। इन सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर कर आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान
बॉडी बनाने के लिए सिर्फ इन जड़ी बूटियों पर निर्भर रहना सही नहीं है। बेशक ये शरीर को मजबूत बनाती हैं लेकिन इसके लिए आपको अन्हेल्दी डाइट और अन्हेल्दी लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा और रोजाना थोड़ी बहुत एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना चाहिए। ध्यान रहे कि इनका इस्तेमाल एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही करें।

Web Title: Bodybuilding meal plan: ayurvedic diet for bodybuilding, 5 ayurvedic herbs that grow your muscles fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे