लाइव न्यूज़ :

भारत बायोटेक ने 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन के बूस्टर डोज के टेस्ट के लिए मांगी मंजूरी

By विनीत कुमार | Published: May 04, 2022 5:46 PM

भारत बायोटेक ने 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन के बूस्टर डोज के टेस्ट के लिए अनुमति मांगी है। भारत में अभी कोवैक्सीन की दो डोज 15 से 18 साल के किशोरों को मिल रही है। वहीं बूस्टर डोज 18 साल से अधिक के उम्र वालों को दी जा रही है।

Open in App

नई दिल्ली: हैदराबाद आधारित फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से दो साल से 18 साल के आयु वर्ग के बच्चों पर कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक संबंधी दूसरे/तीसरे चरण के टेस्ट के लिए इजाजत मांगी है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार कंपनी ने करीब एक हफ्ते पहले इजाजत के लिए अप्लाई किया था। कंपनी पहले ही 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन के दो डोज का ट्रायल कर चुकी है। हाल में भारत बायोटेक को 6 से 12 साल के बच्चों पर दो डोज के लिए इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (ईयूए) की अनुमति मिली थी।

कंपनी ने 2 से 5 साल के बच्चों के लिए भी ईयूए की मांग की है। हालांकि एक्सपर्ट कमिटी ने और ज्यादा डेटा की मांग की है।

बूस्टर डोज अभी भारत में केवल व्यस्कों के लिए

फिलहाल कोवैक्सीन और कोविशील्ड की एहतियाती या बूस्टर खुराक 18 साल और उससे अधिक आयु के वैसे लोगों को दी जा रही है, जिन्हें दूसरी खुराक लिये हुए नौ महीने पूरे हो चुके हैं। 2 से 18 साल के बच्चों पर टेस्ट अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली और पटना सहित छह स्थानों पर किया जाएगा। 

भारत ने स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं तथा अन्य बीमारियों वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके की एहतियाती खुराक इस वर्ष 10 जनवरी से देना शुरू कर दिया था। 

भारत में अभी कोवैक्सीन की दो डोज 15 से 18 साल के किशोरों को दी जा रही है। वहीं बूस्टर डोज 18 साल से अधिक के उम्र के लोगों को भी लग रही है। भारत ने 10 अप्रैल को 18 वर्ष की आयु के ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए निजी टीका केंद्रों में एहतियाती खुराक की अनुमति दी थी।

टॅग्स :कोरोनावायरस वैक्सीनकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस इंडियाकोवाक्सिनBharat Biotech
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता