खांसी और बलगम वाली खांसी में पीठ के बल सोने से बचें, साथ ही किसी भी करवट सोने से करें परहेज, एक्सपर्टस से जानें कौन सा पोजिशन रहेगा बेस्ट

By आजाद खान | Published: July 15, 2022 03:53 PM2022-07-15T15:53:18+5:302022-07-17T08:53:31+5:30

जानकारों की माने तो खांसी और बलगम वाली खांसी की परेशानी झेल रहे शख्स को रात में सोते समय किसी भी पोजिशन में सोना नहीं चाहिए। ऐसा करने से उनकी रात की नींद में खलल भी पड़ सकती है।

Avoid sleeping your back cough mucus cough avoid sleeping on any side know experts which position best | खांसी और बलगम वाली खांसी में पीठ के बल सोने से बचें, साथ ही किसी भी करवट सोने से करें परहेज, एक्सपर्टस से जानें कौन सा पोजिशन रहेगा बेस्ट

खांसी और बलगम वाली खांसी में पीठ के बल सोने से बचें, साथ ही किसी भी करवट सोने से करें परहेज, एक्सपर्टस से जानें कौन सा पोजिशन रहेगा बेस्ट

Highlightsसर्दी-खांसी आपको हमेशा परेशान करने वाली समस्या है। यह किसी भी सीजन में आपको हो सकती है। ऐसे में खांसी और बलगम वाली खांसी से बचने के लिए नीचे बताए गए उपाय को फॉलो करें।

Cough Relief  Health Tips: सर्दी-खांसी एक ऐसी समस्या है जो आपको किसी भी सीजन में हो सकती है। क्या गर्मी और क्या बरसात, सर्दी-खांसी से लोग हर मौसम में परेशान रहते है। यही नहीं जब खांसी बलगम वाली हो जाए तो इससे और तकलीफ होती है और ऐसे में खांसते खांसते हालत खराब हो जाता है। यह खांसी कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि आप रात में सही से सो नहीं सकते है। 

ऐसे में आज के इस लेख आइए हम यह जानने की कोशिश करते है कि जब कभी भी हमें खांस खास तौर पर बलगम वाली खांसी हो तो ऐसे में हमें रात में किस पोजिशन में सोना चाहिए ताकि हम आराम से सो जाए और रात में इसको लेकर कोई और परेशानी न हो। 

खांसी और बलगम वाली खांसी में इस पोजिशन सोया करें (Cough Relief Position Tips)

जानकारों की माने तो खांसी और बलगम वाली खांसी में नीचे बताए गए पोजिशन में ही सोना चाहिए। इससे आपको रात में सोते समय बहुत आराम मिलेगा। अगर आप किसी भी तरीके से सो जाते है तो इससे आपको तकलीफ भी हो सकती है। ऐसे में नीचे बताए गए पोजिशन में ही सोना सेहत के लिए सही होता है। 

इस पोजिशन में सोया करें (Ideal Position)

एक्सपर्टस के अनुसार, जो लोग खांसी और बलगम वाली खांसी की समस्या से परेशान है, उन्हें रात में सोते समय अपनी पीठ के बल नहीं सोना चाहिए। इससे उनकी परेशानी काफी बढ़ सकती है और रात की नींद भी हराम हो सकती है। 

ऐसे में उन्हें सोते समय एक तरफ सोना चाहिए। जब कभी भी आप एक तरफ होकर सोएगें तो सोते समय आपके गले में बलगम नहीं जमेगा और इसके कारण आपको खांसी नहीं होगी। अगर आप रात में करवट बदलना चाहिए तो आप बदल सकते है, लेकिन किसी भी तरफ होकर ही सोया कीजिएगा। 

सोने का दूसरा तरीका (Cough Relief Idea)

रात में सोते समय अगर आपकी खांसी नहीं रूकती है और यह आपको बार-बार परेशान करती है तो ऐसे में आप दो तकियों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन तकियों को आप गले और सिर के नीचे रख सकते है। ऐसा करने से आपका सिर नहीं उठेगा और आपके गले में बलगम भी नहीं जमेगा। इस तरीके से इससे आपको खांसी भी नहीं होगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Avoid sleeping your back cough mucus cough avoid sleeping on any side know experts which position best

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे