क्या आपको भी रात में नींद आने में हो रही है दिक्कत? आपका तकिया हो सकता है कारण, जानें पिलो से संबंधित जरूरी टिप्स

By आजाद खान | Published: April 9, 2023 05:18 PM2023-04-09T17:18:49+5:302023-04-09T17:32:07+5:30

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई बार ऐसा होता है कि लोग सही तकिए का चयन नहीं करते है जिस कारण उन्हें नींद आने में समस्या होती है। ऐसे में तकिए खरीदते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Are you also having trouble sleeping at night Your pillow can be the reason know important tips | क्या आपको भी रात में नींद आने में हो रही है दिक्कत? आपका तकिया हो सकता है कारण, जानें पिलो से संबंधित जरूरी टिप्स

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Sleeping_man_with_beard.jpg)

Highlightsकई लोगों को रात में नींद ही नहीं आती है और इसे लेकर वे काफी परेशान रहते है। ऐसे में उन लोगों को अपना तकिया भी चेक करना चाहिए क्योंकि कई बार तकिए के कारण भी उन्हें सही से नींद नहीं आती है। जानकार तकिए खरीदते समय काफी सावधानी बरतने की सलाह देते है।

Pillow Health: नींद बहुत ही जरूरी चीज और हर किसी को हर रोज सात से आठ घंटे का नींद लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है। जो लोग ऐसा नहीं करते है उन्हें समस्या तो हो सकती है और उन में सिर और आंख में दर्द के साथ सुस्ती देखी जाती है। 
कई बार लोगों को नींद नहीं आने के पीछे उनका तनाव या कोई और समस्या भी होती है जिस कारण वे रात में सो नहीं पाते है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि केवल इन सब कारणों से ही नींद नहीं आता है बल्कि कई बार ऐसा देखा गया है कि गलत तकिए के कारण भी आप में नींद की कमी होती है। ऐसे में आइए जानते है कि एक अच्छी और भरपूराह नींद पाने के लिए हमें तकिए का कितना ध्यान रखना चाहिए। 

तकिया कितना रखता है मायना

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, रात में नींद लेने के बाद भी अगर आपको थकान और गर्दन में दर्द होता है तो इसके पीछे आपका तकिया भी एक कारण हो सकता है। गलत तकिए के कारण आपकी नींद पूरी नहीं होगी जिससे आपके बदन के साथ गर्दन में भी दर्द होगा और आप दिन भर सुस्त रहेंगे। ऐसे में जानते है कि तकिए कितना खास है अच्छी नींद के लिए और किन तकियों को लेना चाहिए और किस से दूरी बनानी चाहिए, आइए एक-एक करके जान लेते है। 

तकिया से संबंधित कुछ जरूरी बातें

जानकारों की माने तो अच्छी नींद के लिए तकिए का आकार भी काफी मायने रखता है और ऐसे में जब कभी भी नया तकिया ले तो रेक्टैंगल शेप या फिर सर्वाइकल या नेक पिलो जिनके कोने गोल होते है, ऐसे ही तकिए को लिया करें। ध्यान देनी वाली दूसरी बात यह है कि जब कभी तकिए को ले तो इस बात का ध्यान रखे की आप ज्यादा बड़ा तकिया न ले बल्कि अपने बेड के हिसाब से ही पिलो को लिया करें। 

तकिए के साथ आप अपने सोने के पोजिशन का भी ध्यान रखें और आप अपनी साइड या पेट व पीठ के भार न सोया करें। इससे आपके स्पाइन की पोजीशन पर प्रभाव पड़ सकता है। यही नहीं तकिए में किस प्रकार के मैटेरियल इस्तेमाल किए गए है, इसका भी ध्यान रखना काफी जरूरी होता है ताकि आपको अच्छी नींद मिल सके।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Are you also having trouble sleeping at night Your pillow can be the reason know important tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे