कामेच्छा बढ़ाने के साथ-साथ आपको ये 7 फायदा पहुंचाता है हरा धनिया

By उस्मान | Published: May 31, 2018 05:15 PM2018-05-31T17:15:07+5:302018-05-31T17:15:07+5:30

धनिया में फास्फोरस, पोटेशियम, थाइमिन, नियासिन, कैरोटीन, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं।

amazing health benefits of eating green coriander | कामेच्छा बढ़ाने के साथ-साथ आपको ये 7 फायदा पहुंचाता है हरा धनिया

कामेच्छा बढ़ाने के साथ-साथ आपको ये 7 फायदा पहुंचाता है हरा धनिया

धनिया कोरिएंडर (Coriander) का पूरी दुनिया में व्यापक रूप से व्यंजन में मसाला के रूप में और गार्निश के लिए किया जाता है। हरा धनिया खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता हैं, बल्कि यह स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें फास्फोरस, पोटेशियम, थाइमिन, नियासिन, कैरोटीन, पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं। बहुत से लोग धनिये के संभावित स्वास्थ्य लाभों से अनजान हैं। इसमें आवश्यक तेलों के ग्यारह घटक, छह प्रकार के एसिड जिसमें एस्कॉर्बिक एसिड जिससे विटामिन सी के रूप में जाना जाता है, मिनरल्स और कई विटामिन शामिल हैं। इसके अलावा धनिया फाइबर और आयरन का एक अद्भुत स्रोत है।  

1) मुंहासे से दिलाए छुटकारा

धनिया चेहरे की सुंदरता के लिए बहुत उपयोगी है। धनिया के रस को हल्दी में मिलाकर लगाने से मुंहासे से छुटकारा मिलता है। धनिया के रस को कच्चे दूध मिलाकर लगाने से खुश्की दूर होती है। त्वचा से जुड़े विकारों जैसे सूजन, सूखापन और फंगल संक्रमण को सही करने के लिए धनिया लाभकारी है।

2) कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कम

धनिया में मौजूद कुछ एसिड जैसे लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, पाल्मिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) लेवल को भी कम करते हैं।

3) पीरियड्स के दर्द से दिलाए राहत

लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी रक्त स्त्राव होता है। इस दौरान दर्द से बचने के लिए आपको धनिया को पानी में उबालकर और चीनी मिलाकर पीना चाहिए। इससे रक्त स्त्राव कम होता है और पेट दर्द से भी राहत मिल सकती है।

4) डायरिया से बचाता है

धनिया में पाए जाने वाले आवश्यक तेलों के कुछ घटक जैसे बोरनोल और एलिनलोल पाचन में सहायता करते हैं। यह आंतों को सही रखता है और आपको डायरिया से राहत दिलाता है। 

यह भी पढ़ें- सिर्फ सेक्स पावर ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, हृदय रोग, कब्ज से भी बचाती हैं बैंगनी रंग की ये 10 चीजें

5) भूख बढ़ाता है

धनिये के हरे पत्ते भूख बढ़ाने का भी काम करते हैं। गर्मियों में अधिकतर लोगों को कम भूख लगती है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट में धनिया जरूर शामिल करना चाहिए। 

6) ब्लड प्रेशर रखता है कंट्रोल

हाई बीपी से पीड़ित लोगों के लिए धनिया किसी औषधि से कम नहीं है। धनिया ब्लड प्रेशर को सकारात्मक रूप से कम करता है। इसके अलावा धनिया एनीमिया से ग्रस्त लोगों को ठीक होने में मदद करता है। यह आयरन का बेहतर स्रोत है आयरन से शरीर के अंगों को ऊर्जा और ताकत मिलती है।

यह भी पढ़ें- अब 'बुद्धू' नहीं रहेगा आपका बच्चा, बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलायें ये 5 फल

7) कामेच्छा बढ़ाता है

ख़राब जीवनशैली और खानपान के कारण कामेच्छा में कमी आम समस्या है। जाहिर है सेक्स की इच्छा कम होने से इसका सीधा असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। धनिये के बीजों को शहद के साथ मिलाकर खाने से आपकी कामेच्छा बढ़ती है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of eating green coriander

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे