अब 'बुद्धू' नहीं रहेगा आपका बच्चा, बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलायें ये 5 फल

By उस्मान | Published: May 30, 2018 12:12 PM2018-05-30T12:12:16+5:302018-05-30T12:12:16+5:30

अगर आपका बच्चा भी पढ़ने लिखने में कमजोर है, तो उस पर प्रेशर न डाले, बल्कि उसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खिलायें

brain fruits for Kids: fruits to increase Brain Power and focus in kids | अब 'बुद्धू' नहीं रहेगा आपका बच्चा, बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलायें ये 5 फल

अब 'बुद्धू' नहीं रहेगा आपका बच्चा, बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलायें ये 5 फल

आज के दौर में हर मां-बाप अपने बच्चों का दिमाग तेज कैसे करें, इस प्रश्न का जवाब ढूंढते रहते हैं। हर माता-पिता का सपना होता हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई और खेल-कूद में अव्वल हो। यह तभी हो पाएगा, जब बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा। आगे बढ़ने के लिए बच्चे का दिमाग तेज होना जरूरी है। बेशक उम्र के हिसाब से हर बच्चे का दिमाग विकसित होता है। लेकिन हर बार केवल प्राकृतिक परिवर्तनों पर निर्भर रहना भी ठीक नहीं। क्लास में एक ही टीचर सब बच्चों को पढ़ाता है फिर भी उनमें से कुछ ही बच्चे एक्टिव और शार्प होते हैं। अगर आपका बच्चा भी पढ़ने लिखने में कमजोर है, तो उस पर प्रेशर न डाले, बल्कि उसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खिलायें, जिससे उसका दिमाग भी दौड़ने लगेगा। पोषक तत्वों से भरपूर चीजें बच्चे के दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिनसे बच्चों की ब्रेन पॉवर मजबूत होती है।

1) सेब

सेब वैसे भी बाकी फलों की तुलना में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन इसे बच्चों को नियमित रूप से खिलाने से उनकी मेमोरी पॉवर भी बढ़ती है। ये मेमोरी को बढ़ाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर एसिटलकोलिन को घटने से रोकते हैं।

2) अंगूर

काले और हरे दोनों ही तरह के अंगूर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जिससे बच्चों के ज्ञान संबंधी क्षमताओं का विकास होता है और उनकी याददाश्त की क्षमता भी बढ़ती है।

3) केला

केले में पोटैशियम की अधिक मात्रा होती है जिससे इसके सेवन से बच्चे की फोकस करने की क्षमता का विकास होता है। साथ ही इससे मस्तिष्क में ऐसे न्यूरोट्रांसमीटर उत्तेजित हो जाते हैं जो दिमाग को सही से चलने में मदद करते हैं।

4) स्ट्रॉबेरी

इस फल में फिसेटिन नामक फ्लावोनोइड पाया जाता है जो मेमोरी बढाने वाले न्यूरोन को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। एनल्स ऑफ़ न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, हफ्ते में दो तीन बार स्ट्रॉबेरी का सेवन ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें- क्या गर्मियों में आपकी भूख कम हो गई है? भूख बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय

5) संतरा

संतरे में विटामिन सी तो सबसे ज्यादा होता ही है साथ ही इसमें सायटोन्यूट्रीएंट्स और फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो कि दिमाग के विकास के लिए बहुत ज़रूरी होता है। इससे बच्चे की लर्निंग स्किल का तेजी से विकास होता है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: brain fruits for Kids: fruits to increase Brain Power and focus in kids

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे