सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

By उस्मान | Published: July 20, 2018 12:39 PM2018-07-20T12:39:07+5:302018-07-20T12:39:07+5:30

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगस और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

amazing health benefits of eating bay leaf for diabetes, cancer, skin problems | सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है। यह सिक्किम, हिमालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में पैदा होते हैं। तेजपात पेड़ से पत्ते तोड़कर धूप में सुखाए जाते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के अलावा इन पत्त‍ियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें लगभग 81 तत्व पाए जाते हैं, जो किसी न किसी रूप में सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगस और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। यह छोटे-छोटे पत्ते चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्बे, डायबिटीज, सिरदर्द, जोड़ों के दर्द और अन्य कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाते हैं। चलिए जानते हैं कि खाने में तेजपत्ता शामिल करने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कब्ज और एसिडिटी से बचाता है

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट से जुड़ी कई समस्याओं में ये कारगर उपाय है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

2) डायबिटीज रखता है कंट्रोल

तेजपत्ते का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज में करना फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखता है और दिल की क्रियाशीलता पर भी सकरात्मक प्रभाव डालता है। ऐसे में जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उनके लिए इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है।

3) नींद की समस्या होती है दूर

रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

4) किडनी के समस्या से मिलती राहत

किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है।

जिंदगी तबाह करने वाली इन 8 बड़ी समस्याओं से बचा सकते हैं पपीते के छोटे-छोटे बीज

5) सिरदर्द से दिलाए राहत

दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। तेजपत्ते के तेल से प्रभावित जगह पर मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है। 

6) कैंसर से बचाने में सहायक

तेजपत्‍ता में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। इसमें कैफीक एसिड, क्‍वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्‍व होते हैं जो मेटाबोल्जिम को कैंसर जैसी घातक बीमारी को होने से रोक लेता है।

रोज 1 कच्चा केला खाने से होगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन 7 रोगों का नाश, ऐसे खायें

7) शरीर के दर्द को करता है दूर

तेजपत्‍ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलती है। आप चाहें तो दर्द होने वाली जगह पर इससे मसाज करें, काफी फायदा मिलेगा।

रोजाना सुबह एक कटोरा ओट्स खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, पास नहीं भटकेंगी ये 6 बीमारियां

8) दिल को रखता है स्वस्थ

दिल सम्‍बंधी कई समस्‍याओं में तेजपत्‍ता लाभप्रद होता है। इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of eating bay leaf for diabetes, cancer, skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे