रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

By उस्मान | Published: July 17, 2018 07:03 AM2018-07-17T07:03:45+5:302018-07-17T07:03:45+5:30

काले चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है।

health tips amazing health benefits of eat black chickpeas or Kala Chana in morning | रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

रोजाना चने खाने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं। उबले चने ना सिर्फ टेस्टी होते हैं बल्कि हेल्थ के लिए भी बेहतर होते हैं। काले चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन,प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं। काले चनों को आप कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे- भीगे चने, उबले चने, अंकुरित चने, चने की सलाद, चने की सब्ज़ी या पुलाव में। चने में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए इसे खाने से कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं में राहत मिलती है। इससे आपका पाचन बेहतर रहता है और आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। चने में कार्बोहाइड्रेट,  प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में चने की दाल और चने को शरीर के लिए बेहद स्वास्थवर्धक बताया गया है। चलिए जानते हैं रोजाना सुबह नाश्ते में उबले काले चने खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

1) कब्ज और पेट दर्द से मिलती है राहत

खराब खानपान और एक्सरसाइज की कमी से कब्ज और बवासीर जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। रातभर भिगे हुए चनों को सुबह उबालकर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स कर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।

2) शरीर को मिलती है ताकत

अगर आप दिनभर काफी भारी काम करते हैं, तो आपको रोजाना सुबह नाश्ते में उबले चनों का सेवन करना चाहिए। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए उबले चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी।

जिंदगी तबाह करने वाली इन 8 बड़ी समस्याओं से बचा सकते हैं पपीते के छोटे-छोटे बीज

3) पथरी की समस्या से मिलती है राहत

दूषित पानी और दूषित खाना खाने से पथरी की समस्या बढ़ रही है। गॉल ब्लैडर और किड़नी में पथरी की समस्या सबसे अधिक हो रही है। रातभर भिगोए चनों में थोड़ा शहद मिलाकर रोज सेवन करें। नियमित इन चनों का सेवन करने से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके अलावा आप आटे और चने का सत्तू को मिलाकर बनी रोटियां भी खा सकते हैं।

हरी या लाल? जानिए किस रंग की सब्जियां सेहत के लिए हैं ज्यादा फायदेमंद 

4) कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल

काले चने को रात के समय भिगो कर सुबह इसमें शहद मिलाकर खाएं। रोजाना इसका सेवन कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल में रखता है। इससे हार्ट प्रॉबल्म का खतरा टल जाता है।

5) खून की कमी से रहेंगे दूर

बच्चों और गर्भवती महिलाओं में खून की समस्या आम है। चने और शहद दोनों में ही भरपूर आयरन होता है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ब्रेड-जैम जैसी ये 5 चीजें, टूट कर बरस जाएंगी ये बीमारियां

6) हड्डियां बनती हैं मजबूत

काले चने चबाने से आपकी एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे दांतों के साथ हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा इससे आपको बुढ़ापे में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

रोजाना सुबह एक कटोरा अंकुरित मूंग दाल खायें, पास नहीं भटकेगी ये 5 बीमारियां

7) ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको उबले चनों का सेवन जरूर करना चाहिए। सुबह इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

8) सेक्स पॉवर और स्टेमिना बढ़ाने के लिए

काले चनों को पुरुषों में सेक्स पॉवर और स्टेमिना बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अगर आपकी सेक्स लाइफ में रोमांस और रोमांच खत्म हो गया है तो आपको आज ही से काले चनों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips amazing health benefits of eat black chickpeas or Kala Chana in morning

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे