रोजाना सुबह एक कटोरा ओट्स खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, पास नहीं भटकेंगी ये 6 बीमारियां

By उस्मान | Published: July 20, 2018 07:29 AM2018-07-20T07:29:22+5:302018-07-20T07:29:22+5:30

यह ऊर्जा के बेहतर स्रोत है जिसे खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं।

health and sex tips amazing health benefits of eating oats in morning | रोजाना सुबह एक कटोरा ओट्स खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, पास नहीं भटकेंगी ये 6 बीमारियां

रोजाना सुबह एक कटोरा ओट्स खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, पास नहीं भटकेंगी ये 6 बीमारियां

ओट्स यानी जौ का दलिया, जो बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। ओट्स के सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह आसानी से पच जाने वाले फाइबर का जबरदस्त स्रोत है। साथ ही यह कॉम्पलेक्स कार्बोहाइडेट्स का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बहुत अच्छी मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं। ओट्स को जई भी कहा जाता हैं, इसे पचाना काफी आसन होता है। इसमें आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन और विटामिन बी-1 और बी-5, फास्फोरस जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना नाश्ते में एक कटोरा ओट्स खाने से आपको स्किन एलर्जी, हृदय संबंधी बीमारियों और डायबिटीज से बचने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चूंकि यह फाइबर का बेहतर स्रोत है, तो आपको मल निकासी क्रिया को आसान बनाता है। यह ऊर्जा के बेहतर स्रोत है जिसे खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। चलिए जानते हैं कि ओट्स खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।  

1) ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत लाभकारी है। नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों व्यक्तियों में बीपी की समस्या नहीं पाई जाती। इनमें पाया जाने वाला फाइबर ब्लड प्रेशर की समस्या कम करता है।

2) डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर नाश्ता

डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए भी ओट्स का सेवन गुणकारी रहता है। चिकित्सकों के अनुसार लेमन ओट्स खाने से शुगर का स्तर कम होता है। नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या भी नहीं होती व पेट साफ रहता है। पेट साफ रहने से किसी भी रोग के होने की आसार नहीं रहती।

3) कब्ज और बवासीर का करता है नाश

ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को लाभ मिलता है। इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है व पाचन शक्ति बढ़ती है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

4) कोलेस्ट्रॉल को रखता है कंट्रोल

रोजाना ओट्स का सेवन करने वालों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। ओट्स में पाया जाने वाला 'बीटा ग्लूकैन' फाइबर से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सुरक्षा करता है।  

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ब्रेड-जैम जैसी ये 5 चीजें, टूट कर बरस जाएंगी ये बीमारियां

5) तनाव करता है कम

ओट्स में फाइबर व मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है। ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है। आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन सी पाया जाता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है। 

रोजाना सुबह एक कटोरा अंकुरित मूंग दाल खायें, पास नहीं भटकेगी ये 5 बीमारियां

6) चेहरे पर आती है चमक

ओट्स का सेवन बॉडी के साथ स्कीन के लिए भी लाभकारी है। इसे इस्तेमाल करने से स्कीन पर ग्लो बरकरार रहता है। ओट्स से स्कीन में नमी आती है। जिनकी स्कीन में रुखापन ज्यादा हो या खुजली और जलन की समस्या हो तो ओट्स बहुत उपयोगी है। एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुंह और हाथ-पैरों पर लगाएं। इससे स्कीन में ग्लो आएगा।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health and sex tips amazing health benefits of eating oats in morning

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे