रोज 1 कच्चा केला खाने से होगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन 7 रोगों का नाश, ऐसे खायें

By उस्मान | Published: July 18, 2018 01:35 PM2018-07-18T13:35:28+5:302018-07-18T13:35:28+5:30

कच्चा केला शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है और शरीर को हमेशा ऊर्जावान रखता है.

health tips amazing health benefits of eat raw bananas for diabetes, obesity and piles | रोज 1 कच्चा केला खाने से होगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन 7 रोगों का नाश, ऐसे खायें

रोज 1 कच्चा केला खाने से होगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन 7 रोगों का नाश, ऐसे खायें

कच्चे फल-सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं। पके हुए केले तो सभी खाते हैं, पर क्या आप कच्चे केले खाते हैं? पका हुआ केला जहां चाव से खाया जाता है वहीं कच्चे केले का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और कोफ्ता बनाने में ही किया जाता है। आज हम आपको कच्चे केले से मिलने वाले फायदे बताएंगे जिसे जानने के बाद आप पके केले के साथ-साथ कच्चा केला भी खाने लगेंगे। जानकारों के अनुसार कच्चा केला हेल्थ के लिए दवाइयों का काम करता है और इससे शरीर की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं। कच्चा केला शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है और शरीर को हमेशा ऊर्जावान रखता है। इसमें एंटी-औक्सीडेंट्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिससे आपको कई समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

1) वजन कम करने में सहायक

भूख को शांत करने में कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं जिससे आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

2) डायबिटीज कंट्रोल करता है

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें। ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है।

3) पाचन क्रिया रहती है बेहतर

अगर आपको अक्सर कब्ज या बवासीर के समस्या रहती है, तो आपको कच्चा केला खाना शुरू कर देना चाहिए। कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है।

4) हड्डियां बनती हैं मजबूत

कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्व‍िंग की समस्या में भी फायदेमंद है।

हरी या लाल? जानिए किस रंग की सब्जियां सेहत के लिए हैं ज्यादा फायदेमंद

5) इम्यून सिस्टम बनता है मजबूत

कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है ही साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है। इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है।

जिंदगी तबाह करने वाली इन 8 बड़ी समस्याओं से बचा सकते हैं पपीते के छोटे-छोटे बीज

6) एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतर स्रोत

कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च होता है और साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी। ऐसे में नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

रोजाना सुबह एक कटोरा उबले चने खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, इन 8 रोगों से भी होगा बचाव

7) कब्ज का करता है नाश

कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं। जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते। ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips amazing health benefits of eat raw bananas for diabetes, obesity and piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे