लाइव न्यूज़ :

ई सिगरेट को पूरी तरह प्रतिबंधित करने की मांग हुई तेज, पीएम मोदी को 1000 छात्रों ने लिखा पत्र

By भाषा | Published: May 14, 2019 6:13 PM

देश में पंजाब, कर्नाटक, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, झारखंड और मिजोरम ई सिगरेट, वेप और ई हुक्का के इस्तेमाल पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं। दुनिया भर में 36 देशों में भी ई सिगरेट की बिक्री प्रतिबंधित है।

Open in App
ठळक मुद्देदुनिया भर में 36 देशों में भी ई सिगरेट की बिक्री प्रतिबंधित है।ई सिगरेट एवं निकोटीन युक्त इस तरह के अन्य उपकरण की लोकप्रियता युवाओं के बीच बढ़ रही है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों के साथ लगभग एक हजार छात्रों और शिक्षकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ई-सिगरेट तथा निकोटीन उपलब्ध कराने वाले इस तरह की अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग की । प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में इन लोगों ने कहा है कि किशोरों के बीच इन उत्पादों के हानिकारक प्रभावों के बारे में गलत सूचना है क्योंकि वे इन्हें ‘‘मज़ेदार उपकरण’’ मानते हैं जो पूरी तरह सुरक्षित है।

एक हजार छात्रों के एक प्रतिनिधि ने पत्र में कहा है, ‘‘हमलोग स्कूली छात्र हैं और नये तरह के उत्पाद के बारे में बहुत अधिक चिंतित हैं जिसे ई-सिगरेट कहा जाता है जो हमारे साथियों के बीच खतरनाक तरीके से लोकप्रिय हो रही है। हमें पता चला है कि 13 साल तक के बच्चे ई सिगरेट को मस्ती के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और धीरे धीरे इसके आदि हो जाते हैं। इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में माता पिता और शिक्षकों के बीच गलत सूचना है।’’

हाल में एक स्वयंसेवी संस्था की ओर से कराये गए अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि ई सिगरेट एवं निकोटीन युक्त इस तरह के अन्य उपकरण की लोकप्रियता युवाओं के बीच बढ़ रही है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि छठी और सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र भी इसे अपने स्कूल बैग में ले जाते हुए दिख जाते हैं।

पिछले महीने कई चिकित्सक प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर भारत में इसे महामारी के रूप में फैलने से पहले इन उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर चुके हैं। पिछले साल अगस्त में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों एवं संघ शासित क्षेत्रों को परामर्श जारी कर इन उपकरणों का उत्पादन, इसकी बिक्री और आयात रोकने की सलाह दी थी ।

देश में पंजाब, कर्नाटक, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, झारखंड और मिजोरम ई सिगरेट, वेप और ई हुक्का के इस्तेमाल पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुके हैं। दुनिया भर में 36 देशों में भी ई सिगरेट की बिक्री प्रतिबंधित है। 

टॅग्स :नरेंद्र मोदीकैंसरस्मोकिंग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बीच चुनाव में व्हीलचेयर पर क्यों दिख रहे तेजस्वी यादव, आखिर क्या है बात, देखें वीडियो

भारतLok Sabha polls 2024: बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र में भाजपा को फायदा, केंद्र में फिर से एनडीए सरकार!, प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री अकेले क्यों बिहार आ रहे हैं? ट्रंप और पुतिन को भी साथ लेकर चुनाव प्रचार करें, पीएम मोदी पर तेजस्वी यादव ने कसा तंज

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यFSSAI ने दी चेतवानी, कहा- फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड पैदा कर सकता है गंभीर स्वास्थ्य खतरे

स्वास्थ्यगर्म मौसम से बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें कैसे रहें सुरक्षित

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में