गर्म मौसम से बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें कैसे रहें सुरक्षित

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2024 03:51 PM2024-05-20T15:51:02+5:302024-05-20T15:52:24+5:30

भारत इस समय अत्यधिक उच्च तापमान का सामना कर रहा है, जो हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। इस समय के दौरान, निर्जलीकरण और दस्त आम समस्याएं हैं, विशेष रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों को प्रभावित करती हैं।

Hot weather leads to rise in diarrhoea cases, learn how to stay safe | गर्म मौसम से बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें कैसे रहें सुरक्षित

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsजैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ता हैकारणों को समझने और निवारक उपाय करने से आपको गर्म महीनों के दौरान सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती हैआसान टिप्स पर ध्यान देकर, आप पेट की समस्याओं की चिंता किए बिना गर्मी के मौसम का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ता है, जिसमें दस्त के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि भी शामिल है। यह मौसमी उछाल एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा पैदा करता है, विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले कमजोर आबादी के लिए। कारणों को समझने और निवारक उपाय करने से आपको गर्म महीनों के दौरान सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

गर्म मौसम में दस्त क्यों होता है?

बैक्टीरिया का विकास: उच्च तापमान एस्चेरिचिया कोली (ई. कोली) और साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया के विकास के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है, जो दस्त के सामान्य कारण हैं। जब भोजन ठीक से तैयार या संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो ये रोगाणु तेजी से बढ़ सकते हैं।

भोजन का खराब होना: गर्म मौसम में भोजन तेजी से खराब होता है। खराब भोजन खाने से दस्त सहित खाद्य जनित बीमारियाँ हो सकती हैं। पिकनिक और बारबेक्यू जैसी बाहरी गतिविधियाँ, जहाँ अक्सर गर्मी में भोजन छोड़ दिया जाता है, इस जोखिम को बढ़ाती हैं।

जल संदूषण: गर्मी पानी की कमी की समस्या को बढ़ा सकती है, जिससे असुरक्षित जल स्रोतों का उपयोग बढ़ सकता है। दूषित पानी डायरिया संबंधी बीमारियों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, खासकर अपर्याप्त स्वच्छता बुनियादी ढांचे वाले क्षेत्रों में।

डीहाइड्रेशन और कमजोर प्रतिरक्षा: उच्च तापमान से डीहाइड्रेशन हो सकता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है, जिससे व्यक्ति संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं जो दस्त का कारण बनते हैं।

सुरक्षित रहने के लिए निवारक उपाय

दस्त को अपनी गर्मी की भावना को कम न करने दें! खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है: पूरे दिन खूब सारे तरल पदार्थ पियें। खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति के लिए पानी, छाछ या ताज़ा नारियल पानी का विकल्प चुनें।

खाद्य सुरक्षा प्रथम: आप जो खाते हैं उसके प्रति सतर्क रहें। फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोएं, और स्ट्रीट फूड या ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जो अधपकी या गलत तरीके से बनाई गई लगती हो।

अच्छी स्वच्छता अपनाएं: खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं। यह आसान क्रिया रोगजनकों के प्रसार को काफी हद तक रोक सकती है।

दूषित पानी से सावधान रहें: बोतलबंद या उबले हुए पानी का ही सेवन करें, खासकर यात्रा करते समय। यदि पानी के स्रोत के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसे पीने या यहां तक ​​कि अपने दाँत ब्रश करने के लिए उपयोग करने से बचें।

मौसम के अनुसार पोशाक: ढीले, हल्के रंग के कपड़े पहनें जो आपके शरीर को सांस लेने की अनुमति दें। यह अत्यधिक गर्मी और अत्यधिक पसीने को रोकने में मदद करता है, जिससे डीहाइड्रेशन हो सकता है।

अगर दस्त लग जाए

आराम करें और तरल पदार्थों की पूर्ति करें: निर्जलीकरण को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है। मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (ओआरएस) या पानी, नमक और चीनी का सरल घोल चुनें।

सादा आहार: केले, चावल और टोस्ट जैसे आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इस दौरान डेयरी उत्पाद, कैफीन और शराब से बचें।

ओवर-द-काउंटर दवाएं: कुछ दवाएं लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, यदि लक्षण बने रहें या बिगड़ जाएँ तो डॉक्टर से परामर्श लें।

गर्म मौसम डायरिया संबंधी बीमारियों की अधिक संभावना से जुड़ा होता है, लेकिन कारणों को पहचानकर और आवश्यक सावधानियां बरतकर, आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। इन आसान टिप्स पर ध्यान देकर, आप पेट की समस्याओं की चिंता किए बिना गर्मी के मौसम का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Hot weather leads to rise in diarrhoea cases, learn how to stay safe

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे