FIFA World Cup: जापान को मिला फेयर प्ले का इनाम, पोलैंड से हारकर भी अंतिम-16 में पहुंचा

By भाषा | Published: June 28, 2018 10:31 PM2018-06-28T22:31:10+5:302018-06-28T22:38:48+5:30

जापान ने शुरू से ही पोलैंड को दबाव में रखा और पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी।

fifa world cup group h japan enters knock out after defeat against poland through fail play point | FIFA World Cup: जापान को मिला फेयर प्ले का इनाम, पोलैंड से हारकर भी अंतिम-16 में पहुंचा

Japan Football team

वोल्गोग्राद, 28 जून: जापान ने गुरुवार को वर्ल्ड कप-ग्रुप एच में पोलैंड से मिली 0-1 की हार के बावजूद ‘फेयर प्ले’ आधार से सेनेगल को पछाड़ते हुए अंतिम 16 में प्रवेश किया। जापान की टीम ‘फेयर प्ले रैकिंग’ के जरिये विश्व कप ग्रुप चरण के लिये क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गयी। उन्होंने इससे पहले कोलंबिया को हराया था जबकि सेनेगल से ड्रा खेला था। टीम को अंतिम 16 में पहुंचने के लिये केवल एक अंक की दरकार थी। 

टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी पोलैंड के लिये जैन बेडनारेक ने 59वें मिनट में शानदार गोलकर टीम को 1-0 से आगे कर दिया जिनकी शानदार वॉली ने जापान को हैरान किया। राफाल कुरजावा की फ्री किक पर साउथम्पटन के इस डिफेंडर ने शानदार गोल कर जापान को ग्रुप एच में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। 

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: ग्रुप-एच से सेनेगल को हराकर कोलंबिया प्री-क्वॉर्टर फाइनल में, जापान भी अगले दौर में

जापान ने शुरू से ही पोलैंड को दबाव में रखा और पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी। लेकिन दूसरे हाफ में बेडनारेक ने गोल कर पोलैंड के लिये छह अंतरराष्ट्रीय मैचों में पहला गोल दागा लेकिन उनकी टीम पहले ही बाहर हो चुकी थी। 

कोच अकिरा निशिनो का जापानी टीम में छह बदलाव करने का फैसला पूरी तरह से उलटा पड़ गया लेकिन ‘फेयर प्ले’ ने उन्हें अगले दौर में पहुंचाया। सेनेगल के भी चार अंक थे लेकिन उसे छह पीले कार्ड मिले थे जबकि जापान को चार, जिससे जापान को फायदा मिला जबकि सेनेगल के लिये यह नुकसानदायक साबित हुआ जो रूस से इस निराशाजनक परिस्थिति से रूखसत हुई।

यह भी पढ़ें- फीफा विश्व कप: जर्मनी पहले ही दौर से बाहर, ये पांच और 'चैंपियन' हो चुके हैं इस 'शर्मनाक' रिकॉर्ड का शिकार

Web Title: fifa world cup group h japan enters knock out after defeat against poland through fail play point

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे