फीफा विश्व कप 2018: ट्यूनीशिया की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर पर, निगाहें 24 वर्षीय हैरी केन पर

By भाषा | Published: June 17, 2018 04:30 PM2018-06-17T16:30:22+5:302018-06-17T16:30:22+5:30

England vs Tunisia: फीफा वर्ल्ड कप में ट्यूनीशिया की नजरें मजबूत दावेदार माने जा रहे इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर पर

FIFA World Cup 2018: England vs Tunisia Preview, Eyes will be on England Harry Kane | फीफा विश्व कप 2018: ट्यूनीशिया की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ उलटफेर पर, निगाहें 24 वर्षीय हैरी केन पर

हैरी केन और वाहबी खजरी

रेपिनो (रूस)। इंग्लैंड को चार साल पहले विश्व कप में ग्रुप चरण से बाहर होकर शर्मसार होना पड़ा था लेकिन टीम युवाओं के बूते सोमवार को वोल्गोग्राद एरिना में ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले शुरुआती मैच में जीत से शुरुआत करना चाहेगी। 

इसमें कोई शक नहीं कि कोच गेरेथ साउथगेट की टीम ट्यूनीशिया के खिलाफ मैच में पूरे तीन अंक हासिल करने की प्रबल दावेदार है लेकिन उसे विपक्षी टीम से मिलने वाली चुनौती से भी सतर्क रहना होगा। अगर 'थ्री लायंस' की टीम इस मैच में हार जाती है तो यह नतीजा बड़ा हैरानी भरा होगा। 

इंग्लैंड की टीम 2002 और 2006 दोनों में क्वॉर्टरफाइनल तक पहुंची थी लेकिन वह 2010 विश्व कप के अंतिम 16 में बाहर हो गई थी और फिर पिछले विश्व कप में ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी थी। हालांकि साउथगेट की टीम पर कोई दबाव नहीं है लेकिन एक और बार ग्रुप चरण से बाहर होना उस टीम के लिए काफी निराशाजनक होगा जिसमें काफी युवा खिलाड़ी मौजूद हैं। (पढ़ें: मेसी vs रोनाल्डो, वर्ल्ड कप आते ही फिर छिड़ी बहस, कौन है ज्यादा महान?)

इंग्लैंड ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दो मैत्री मैचों में नाइजीरिया और कोस्टा रिका को पराजित किया और जून 2017 में फ्रांस से मिली 2-3 की हार के बाद उसने एक भी मैच नहीं गंवाया है। टीम की तैयारियां अच्छी रही हैं जिससे उसके खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे दिख रहे हैं और टीम ट्यूनीशिया के खिलाफ जीत से मजबूत शुरुआत करना चाहेगी। 

उनके लेफ्ट बैक खिलाड़ी डैनी रोज ने टूर्नामेंट की पूर्व संध्या पर खुलासा किया कि वह तनाव से गुजर चुके हैं। हालांकि टूर्नामेंट से पहले रहीम स्टर्लिंग के पैर पर 'बंदूक' का टैटू बनाने के लिए काफी आलोचना हुई थी। (पढ़ें: World Cup 2018: रोनाल्डो की जादुई 'हैट-ट्रिक' से दुनिया हैरान, बनाया 88 सालों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड)

वहीं 2006 के बाद अपने पहले विश्व कप में खेल रही ट्यूनीशिया को पता है कि उनके सामने इंग्लैंड और बेल्जियम से इस ग्रुप में कड़ी चुनौती मिलेगी। ट्यूनीशिया कभी भी विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर नहीं रही लेकिन वह 2010 और 2014 के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर सकी। 

नबिल मालोल की टीम टूर्नामेंट की तैयारियों के दौरान शानदार फॉर्म में दिख रही है , उसने मैत्री मैचों में पुर्तगाल और तुर्की से ड्रॉ खेला लेकिन उसे नौ जून को स्पेन से 0-1 से करीबी हार मिली। इस ग्रुप में पनामा के सभी तीनों ग्रुप मैच गंवाने की उम्मीद है लेकिन अगर वह इंग्लैंड से और फिर बेल्जियम से हार जाती है तो तीसरे मैच से पहले टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच जाएगी। (पढ़ें: फीफा वर्ल्ड कप 2018: नहीं दिखा मेसी का जलवा, आइसलैंड ने अर्जेंटीना को ड्रा पर रोका)

टीम ने विश्व कप के फाइनल्स में केवल एक मैच जीता है। उसे अपने अहम खिलाड़ी युसूफ एकसकनी के गंभीर घुटने की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने का करारा झटका लगा। वहीं विंगर वाहबी खाजरी जांघ में चोट के बाद से नहीं खेले हैं लेकिन ट्यूनीशिया के कप्तान को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले फिट होने का भरोसा है। (पढ़ें: रोनाल्डो को दो साल जेल की सजा, 18.8 मिलियन डॉलर का लगा जुर्माना)

लेकिन टीम इस बात को दिमाग में लेकर खेलेगी कि उसके पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है जबकि सीखने के लिये बहुत सी चीजे हैं। इंग्लैंड की शुरुआती एकादश में एश्ले यंग को लेफ्ट विंग बैक में डैनी रोज की जगह उतारा जा सकता है जबकि जोर्डन हेंडरसन के भी एरिक डिएर पर तरजीह दी जा सकती है। 

हैरी मैगुइरे शुरुआती एकादश में तीन सेंटर बैक में से एक होंगे जबकि जेसे लिंगार्ड, डेले अली और रहीम स्टर्लिंग थ्री लायंस में कप्तान हैरी केन के पीछे हो सकते हैं। मार्कस रैशफोर्ड के घुटने की समस्या से फिट होने की उम्मीद है। 

Web Title: FIFA World Cup 2018: England vs Tunisia Preview, Eyes will be on England Harry Kane

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे