FIFA World Cup: मेसी और रोजो ने अर्जेंटीना को बचाया, नाइजीरिया पर 2-1 की रोमांचक जीत

By विनीत कुमार | Published: June 27, 2018 02:04 AM2018-06-27T02:04:15+5:302018-06-27T02:49:10+5:30

पहले हाफ में बढ़त बनाने के बाद अर्जेंटीना की टीम को दूसरे हाफ में उतरते ही जोरदार झटका लगा।

fifa world cup 2018 argentina beat nigeria 2 1 to reach knockout stage group d | FIFA World Cup: मेसी और रोजो ने अर्जेंटीना को बचाया, नाइजीरिया पर 2-1 की रोमांचक जीत

Argentina beat Nigeria

सेंट पीटर्सबर्ग, 27 जून: मैच के 86वें मिनट में मार्कोस रोजो के शानदार गोल की बदौलत लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना ने मंगलवार को फीफा वर्ल्ड कप- 2018 के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। एक समय 1-1 के ड्रॉ की ओर बढ़ रहे इस मैच में रोजो ने गोल कर पूरे स्टेडियम में सनसनी फैला दी। इसके साथ ही अर्जेंटीना ने ग्रुप-डी के इस मैच में नाइजीरिया को 2-1 से हराया।

पिछले बार की उपविजेता रही अर्जेंटीनी टीम की इस वर्ल्ड में यह पहली जीत है। बहरहाल, अर्जेंटीना को अगले दौर में पहुंचने के लिए किसी भी हाल में जीतना था और सबकुछ उसी के अनुसार ही हुआ। एक ओर जहां अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को हराया वहीं, दूसरी ओर ग्रुप-डी के एक अन्य मैच में क्रोएशिया ने आइसलैंड को 2-1 से मात दी।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: फ्रांस के खिलाफ इस वर्ल्ड का पहला गोलरहित ड्रॉ खेलकर प्री-क्वॉर्टर फाइनल में डेनमार्क

ग्रुप-डी से अब क्रोएशिया तीन मैचों में नौ अंक के साथ नॉकआउट में पहुंचा है। वहीं, अर्जेंटीना के 4 अंक हैं। नाइजीरिया को 3 अंक और आइसलैंड को एक अंक के साथ बाहर होना पड़ा।

मेसी ने दागा पहला गोल

अर्जेंटीना के लिए यह मैच करो या मरो जैसा था और पहले मिनट से इस टीम ने अपने खेल से इसे साबित भी किया। अर्जेंटीना ने आक्रामक शुरुआत की और 14वें मिनट में भी लियोनेल मेसी ने गोल दागकर टीम को बढ़त दिला दी। इस वर्ल्ड कप में मेसी का यह पहला गोल रहा। मेसी नाइजीरियाई बॉक्स के अंदर दाएं ओर से बेहतरीन शॉट लगाते हुए गेंद को नेट में डाला। इस वर्ल्ड कप का यह 100वां गोल भी है। 


पहले हाफ में बढ़त बनाने के बाद अर्जेंटीना की टीम को दूसरे हाफ में उतरते ही जोरदार झटका लगा। खेल के 49वें मिनट में नाइजीरिया को कॉर्नर मिला। इस बीच गेंद रोकने की कोशिश के क्रम में अर्जेंटीनी खिलाड़ी जेवियर मास्केरानो फाउल कर बैठे और नाइजीरिया खिलाड़ी लियोन बालोगन को गिरा दिया। वीएआर के जरिए रेफरी ने नाइजीरिया को पेनाल्टी दे दी। विक्टर मोसेसे ने भी 51वें मिनट में कोई गलती न करते हुए नाइजीरिया को 1-1 की बराबरी दिला दी। 

यह भी पढ़ें- फीफा वर्ल्ड कप: पेरू ने ऑस्ट्रेलिया का सपना तोड़ जीत के साथ टूर्नामेंट से ली विदाई

इसके बाद अर्जेंटीना के खिलाड़ी लगतार बढ़त की कोशिश करते रहे लेकिन नाइजीरिया के डिफेंस के आगे उनकी एक न चली। अर्जेंटीना के लिए सुनहरा मौका आखिरकार 86वें मिनट में आया। ग्रैबियल मारकाडो के बेहतरीन क्रॉस पर रोजो ने गेंद को गोलपोस्ट में डालते हुए अर्जेटीना को 2-1 से निर्णायक बढ़त दिला दी। 


फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: fifa world cup 2018 argentina beat nigeria 2 1 to reach knockout stage group d

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे