डायबिटीज के मरीज हों तो ऐसे बनाएं बिना चीनी के गाजर का हलवा

By मेघना वर्मा | Published: December 27, 2017 05:07 PM2017-12-27T17:07:11+5:302017-12-27T19:05:06+5:30

बिना चीनी का इस्तेमाल किए कुछ नए अंदाज में ऐसे बना सकते है टेस्टी और हेल्थी गाजर का हलवा

This winter session try healthy and tasty sugar free Gajar Ka Halwa | डायबिटीज के मरीज हों तो ऐसे बनाएं बिना चीनी के गाजर का हलवा

डायबिटीज के मरीज हों तो ऐसे बनाएं बिना चीनी के गाजर का हलवा

ठंड का मौसम खाने का मौसम कहा जा सकता है। रंग-बिरंगी सब्जियों के साथ और भी बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन हम बनाते और चख सकते हैं। गाजर का हलवा नाम सुनते ही मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको गाजर का हलवा बनाने की ऐसे ही विधि बता रहे हैं जिसे बिना चीनी के तैयार किया जाता है। डायबिटीज पेशेंट भी इस शुगर फ्री हलवे को बिना डरे खा सकते हैं।

हलवा बनाने के लिए जरूरी सामान

4 लोगों के लिए 

गाजर -10 (घिसी हुई )
मावा - 250 सौ ग्राम
खजूर - 250 सौ ग्राम
केसर - पानी में भीगा हुआ
सूखे मेवे
अनसोल्टेड बटर

बनाने की विधि

सबसे पहले पैन में अनसोल्टेड बटर डाल कर उसमें घिसी हुई गाजर डालें। अब इसे मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट तक भूने। या तब तक भूने जब तक गाजर का पानी ना सूख जाए। जब गाजर का पानी सूख जाए तो उसमें खजूर मिला दीजिए। गैस की आंच को थोड़ा सा तेज कर दें क्यूंकि खजूर को मेल्ट होने में थोड़ा सा समय लग सकता है। जब गाजर सॉफ्ट हो जाए तो इसमें मावा मिला के इसे पका लीजिए। मावे के पूरे घुल जाने के बाद इसमें मेवे और भीगा हुआ केसर मिला लें। ये ना सिर्फ हलवे का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि उसका रंग भी निखरेगा। बस आपका शुगर फ्री गाजर का हलवा तैयार है। 

खजूर लेगा चीनी की जगह

ये हलवा डायबिटीज पेशेंट वालों के लिए अच्छा कहा जा सकता है क्यूंकि इसमें चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल किया गया है। इससे चीनी की मात्रा हमारे शरीर में कम प्रवेश करती है जिससे शुगर लेवल भी सामान्य रहता है।     

Web Title: This winter session try healthy and tasty sugar free Gajar Ka Halwa

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे