लाइव न्यूज़ :

पोंगल 2019: चावल की Sakkarai बनाकर करें सबका मुंह मीठा, सूर्य को समर्पित होती है ये डिश

By मेघना वर्मा | Published: January 14, 2019 10:58 AM

चावल और गुड़ से बना ये व्यंजन बेहद ही स्वादिष्ट और गुणों से भरा होता है। ट्रेडिशनली यह डिश सूरज की रोशनी में बनाया जाता है और इस व्यंजन को सूरज भगवान को ही समर्पित किया जाता है।

Open in App

देशभर में इस समय त्योहारों की धूम है जहां एक ओर उत्तर भारत में मकर संक्राती मनाई जा रही है वहीं दक्षिण भारत में पोंगल का त्योहार सेलिब्रेट किया जा रहा है। तमिलनाडू में मनाया जाने वाला ये त्योहार भी सूर्य को समर्पित होता है। इस साल 15 जनवरी से शुरू होकर 18 जनवरी तक पोंगल मनाया जाएगा। इस दिन लोग सूर्य की उपासना करते हैं साथ ही किसानों के लिए भी यह हारवेस्ट का समय शुरू हो जाता है। तमिलनाडू के साथ ही यह त्योहार पॉण्डीचेरी, श्रीलंका, मलेशिया और उन सभी देशों में मनाया जाता है जहां तमिलियन्स मौजूद हैं। 

हर त्योहार की ही तरह पोंगल पर भी एक पारंपरिक डिश बनाई जाती है जिसे Sakkarai कहते हैं। चावल और गुड़ से बना ये व्यंजन बेहद ही स्वादिष्ट और गुणों से भरा होता है। ट्रेडिशनली यह डिश सूरज की रोशनी में बनाया जाता है और इस व्यंजन को सूरज भगवान को ही समर्पित किया जाता है। आप भी आसानी से इस व्यंजन को अपने घर में बना सकते हैं। 

सक्कराई (Sakkarai) बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप चावल1 चुटकी गुड़ का बुरादा3 1 /2 कप पानी10 किशमिश1/ 4 कप मूंग दाल1 कप दूध10 काजू1 छोटी चम्मच छोटी इलाइची पाउडर

सक्कराई (Sakkarai) बनाने की विधी

1. सबसे पहले चावल को धोकर 5 मिनट के लिए फूलाएं। 2. एक पैन में घी गर्म करें और उसमें काजू और किशमिश को गोल्डन होने तक भून कर अलग रखें।3. फिर मूंग दाल को डालकर सुनहरा होने तक भूनें और अब मूंग दाल को फूल हुए चावल, दूध और पानी में अच्छे से मिलाएं।4. इसे कूकर में 5 सीटी के आने तक पका लें।5. इसके साथ ही एक पैन में गुड़ गर्म करें और उसमें पानी को अच्छे से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें।6. एक बार जब गुड़ की चाशनी तैयार हो जाए तो आंच बंद करके उसमें से सारा कचड़ा छानकर फेंक कर अलग रख दें।

7. इसके अलावा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद उसमें पके मिश्रण को अच्छे से थोड़ा पानी डालकर मसलते हुए उसका मुलायम मिश्रण तैयार कर लें।8. अब गुड़ से बनी चाशनी को गर्म करें और उसमें चावल-दाल से बने मिश्रण को अच्छे से मिलाएं।9. फिर इलाइची पाउडर छिड़कें और गोल्डन ब्राउन किए काजू-किशमिश के साथ थोड़ा घी भी अच्छे से मिला दें। 10. आखिर में केसर से सजाकर इसे सर्व करें।

टॅग्स :पोंगलरेसिपी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतवीडियो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोंगल समारोह में शामिल हुए, विशेष उपहार के तौर पर कलाकार को अपना शॉल उपहार में दिया

भारतVIDEO: राज्य मंत्री एल मुरुगन के दिल्ली स्थित आवास पर पोंगल समारोह में भाग लेने के लिए पीएम मोदी ने पहनी 'लुंगी'

पूजा पाठRaksha Bandhan 2023: राखी के त्योहार पर बनाएं ये 5 पकवान, उंगलिया चाटते रह जाएंगे मेहमान

भारतविवादों में घिरा हुआ खेल जल्लीकट्‌टू तमिलनाडु में शुरू, बैलों को काबू करने उतरे खिलाड़ी

भारतMakar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर बनाएं तिल के लड्डू, चिक्की और तिल बग्गा

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड