खाने के शौकीन हैं तो दूर नहीं रह पाएंगे इन 'फूड ट्रक्स' के टेस्टी खानों से

By मेघना वर्मा | Published: April 19, 2018 02:18 PM2018-04-19T14:18:40+5:302018-04-19T14:18:40+5:30

मुंबई के फेमस फूड ट्रक ना सिर्फ आपको मोमोज, बर्गर्स और कबाब सर्व करता है बल्कि आपको रिफ्रेश करने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स भी सर्व करता है।

India's famous Food trucks that serve lip smacking foods | खाने के शौकीन हैं तो दूर नहीं रह पाएंगे इन 'फूड ट्रक्स' के टेस्टी खानों से

खाने के शौकीन हैं तो दूर नहीं रह पाएंगे इन 'फूड ट्रक्स' के टेस्टी खानों से

बदलते समय के साथ जहां लोगों का लाइफस्टाइल बदल रहा है, साथ ही लोगों के खाने के पारंपरिक तरीके भी बदल रहे हैं। आज के लोग ऑफिस और काम में इतना बिजी हैं कि शांति से बैठकर खाने के लिए भी उनके पास समय नहीं है। यही कारण है कि लोग जल्दी से जल्दी और टेस्टी चीजें खाना पसंद करते हैं। भागती दौड़ती इस जिन्दगी को देखकर दिनों-दिन शहर में फास्ट फूड सर्व कर रहे फूड ट्रक्स की संख्या बढ़ती जा रही है। लोग बड़े होटल और कैफे में जाने के बजाय सड़क के किनारे खड़े रंग-बिरंगे फूड ट्रक का टेस्टी खाना खा रहे हैं। पश्चिमी देशों से निकलकर आए इस फूड ट्रक कल्चर ने पूरे देश में अपनी जड़ें जमा ली हैं। वैसे तो पूरे देश में सैकड़ों की संख्या में फूड ट्रक मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको देश के 5 फेमस फूड ट्रक के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बना खाना आपको कम से कम एक बार जरूर चखना चाहिए।

1. द ललित फूड ट्रक कम्पनी, नई दिल्ली

दिल्ली के एक बड़े होटल की ओर से शुरू किये गए इस फूड ट्रक की डिमांड लोगों के बीच काफी है। 25 साल से लोगों के बीच लीला होटल अब अपने फूड ट्रक की सर्विस से भी खुश कर रहा है। इस फूड ट्रक में आपको इंडियन के साथ थाई, अमेरिकन और लैटिन खाने का स्वाद भी मिल सकता है। इस ट्रक पर मिलने वाले हर व्यंजन की शुरुआत 200 से 300 रूपये तक होती है। हां कुछ लोगों को ये महंगा लग सकता है लेकिन यहां का जायका चकने के बाद आपको ये सूटेबल लगेगा। इस फूड ट्रक की खास बात ये है कि यहां शाकाहारी खाने भी बहुत टेस्टी मिलते हैं।

2. ईट-एंड रन, मुंबई

नहीं, नहीं यहां से खा कर आप बिलकुल भी भाग नहीं सकते! बल्कि यहां के स्वाद आपको बार-बार यहां आने पर मजबूर करेगा। मुंबई के इस फेमस फूड ट्रक ना सिर्फ आपको मोमोज, बर्गर्स और कबाब सर्व करता है बल्कि आपको रिफ्रेश करने के लिए तरह-तरह के ड्रिंक्स भी सर्व करता है। इसमें आपको फ्रूट बार्वेज से लेकर कोल्ड ड्रिंक, कोल्ड कॉफ़ी, मिल्क शेक आदि शामिल हैं। छोटी सी ट्रक पर खुले इस फूड स्टाल पर वैसे तो दिन भर भीड़ लगी होती है लेकिन शाम को 6 बजे से इसपर कुछ ज्यादा ही लोगों का जमावड़ा शुरू हो जाता है।

खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर कीजिये देश की इन 5 खाऊ गली की सैर

3. एग-जेकली, दिल्ली-ऐनसीआर

अंडे खाने के सहौकीन हैं तो आप इस फूड ट्रक के आगे से बिना कुछ खाए नहीं निकल सकते। गुडगाँव के एक युवा द्वारा शुरू किये गए इस फूड ट्रक की चर्चा पूरे दिल्ली में रहती है। यहां आपको अंडे से बनी हर डिश चखने को मिलेगी।अंडा भुर्जी, अंडा कॉम्बो, अंडा करी, अंडा-चिकेन रैप आदि खाने को मिलेंगे। ये सभी खाने के बाद अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करें तो उसका इन्तेजाम भी यहां भरपूर है। यहां आपको डार्क चॉकलेट सिरप के साथ टेस्टी वेफर्स खाने को मिलेगा।

4. जिप्सी किचेन, बंगलौर

अगर आप तीखा खाने के शौकीन है तो ये फूड ट्रक आपके लिए ही बना है।इस फूड ट्रक की डिजाइन ही इसकी पहचान है। आग के स्टीकर से घिरे इस जिप्सी फूड ट्रक का नाम कुछ अलग सा रखा जाना था जिसको रखते-रखते यह जिप्सी पर आकर थम गया। यहां मिलने वाली हर डिश अपने आप में आग की तरह ब्लास्ट का काम करती है। यानी यहां मिलने वाली सभी डिश तीखी और चटपटी होती हैं। यहां से खाना खा रहे हैं तो यहां का स्पेशल बीबीक्यू चिकेन बर्गर और स्पाइसी चिकेन सैंडविच खाना ना भूलें.

5. साउथ टू माउथ, अहमदाबाद

इस फेमस फूड ट्रक में आपको हर चीज मिलेगी सिवाय ट्रक की। जी हां अहमदाबाद के इस फूड ट्रक में आपको साउथ इंडिया का खाना तो मिलेगा लेकिन बाकी फूड ट्रक्स की तरह ट्रक नहीं बल्कि रंग-बिरंगा ऑटो देखने को मिलेगा।

यहां आपको इडली, डोसा के साथ कप इडली और टैको डोसा खाने का मौका मिलेगा। 

Web Title: India's famous Food trucks that serve lip smacking foods

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे