खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर कीजिये देश की इन 5 खाऊ गली की सैर

By मेघना वर्मा | Published: April 18, 2018 03:58 PM2018-04-18T15:58:46+5:302018-04-18T15:58:46+5:30

दुनिया भर के खानों का स्वाद एक ही जगह पर चाहिए तो बिना कुछ सोचे समझे अहमदाबाद की 'भुक्कड़ गली' में चले आइये।

India's 5 city offering best street food | खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर कीजिये देश की इन 5 खाऊ गली की सैर

खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर कीजिये देश की इन 5 खाऊ गली की सैर

खाने का शौक किसको नहीं होता। देश भर में मिलने वाले विभिन्न व्यंजनों को चखना और उसके बारे में चर्चा करना सभी को पसंद होता है, बात करें यदि स्ट्रीट फूड की तो मजा और दुगना हो जाता है। इसी शौक को देखते हुए आज तमाम शहरों में खाने की ऐसी जगहें मौजूद हैं, जो अपने खास जायके के साथ ही अपने नाम से जानी जाती हैं। दिल्ली हो या हो मुंबई, वहां कि कुछ खास गलियों में खाने की खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाता है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारें में….

चटोरी गली, जयपुर

राजस्थान शहर में कला और संस्कृति की जितनी झलक दिखती है उतना ही यहां के जायकों में भी भिन्नता दिखाई देती है।राजस्थान के जयपुर शहर में एक ऐसी गली भी है, जो पूरे देश में अपने नाम और यहां मिलने वाले पकवान के स्वाद के कारण फेमस है। इसे लोग चटोरियों की गली कह कर भी बुलाते है। बापू बाजार के लिंक रोड के ठीक सामने स्थित इस गली में मिलने वाले व्यंजन यहां आने वाले खरीदारों विशेषकर महिलाओं के आकर्षण का केंद्र रहते हैं। नेहरू बाजार से खरीददारी करके लौटते हुए बापू बाजार में प्रवेश करने के बाद जब लोग थककर चूर हो जाते हैं, तो इसी गली पर खड़े होकर व्यंजनों से अपनी थकान को कम करते हैं।

दिल्ली: यहां मिलते हैं 25 तरह के समोसे, चॉकलेट से पिज्जा फ्लेवर तक है शामिल

गोलगप्पे, दही बड़े, छोले भटूरे, टिक्की छोले, फलूदा और तरह-तरह के पेय यहां मिलने वाले प्रमुख व्यंजनों में से हैं। वैसे तो इस प्रकार के व्यंजन जयपुर के हर गली मोहल्लों में मिल जाते हैं, लेकिन चटोरियों की गली में इन व्यंजनों का स्वाद ही कुछ ऐसा होता है, जिसे हर व्यक्ति चखना चाहता है।

खाऊ गली,मुंबई (घाटकोपर)

सपनों के शहर सिर्फ कामयाब होने का नहीं बल्कि आपके स्वादिष्ट व्यंजन खाने का सपना भी पूरा करता है।वैसे तो मुंबई के कई जगहों पर खाऊ गलियां मिल जायेंगी लेकिन घाटकोपर इनमें सबसे खास है। यहां पानीपूरी, सैंडविच, मसाला कोल्ड ड्रिंक्स, पावभाजी और टिक्का जैसे स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिल जाएंगे।यहां आपको कई तरह के डोसा मिलेंगे, जिनमें थाउजंड आइलैंड डोसा, चीज बस्ट डोसा और सबसे खास आइसक्रीम डोसा भी परोसा जाता है। इसके साथ ही बदलते समय को देकते हुए यहां मोमोज, नूडल्स और पावभाजी के साथ फेमस वडापाव और कांदा-बटाटा वडा भी मिल जाएगा। 

भुक्खड़ गली,अहमदाबाद

दुनिया भर के खानों का स्वाद एक ही जगह पर चाहिए तो बिना कुछ सोचे समझे अहमदाबाद की भुक्कड़ गली में चले आइये।यहां आपको देश-और दुनिया का बेहतरीन स्वाद खाने को मिलेगा।आपने अक्सर सुना होगा कि गुजराती लोग हर चीज में चीनी डालकर खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं।अहमदाबाद की इस भुक्कड़ अगली में आपको तीखे, खट्टे और मसालेदार जायकों का स्वाद मिलेगा।इस भुक्कड़ गली में शाम 6 से 7 बजे तक रौनक लगना शुरू होती है और देर रात तक चलती है। यहां मेक्सिकन, थाई, चाइनीज, स्पैनिश और लैबनीज खाने की चीजें इंडियन स्टाइल में वाजिब दाम में मिल जाएंगी। यहां का वन स्लाइज पिज्जा, तंदूरी मोमोज, फजीता राइस और फलाफल बहुत फेमस है।

कहीं है 4 फुट लम्बा डोसा तो कहीं एक मीटर लंबा पिज्जा, ये हैं भारत के 5 सबसे बड़े फूड

कचौड़ी गली, वाराणसी

कहते हैं बनारस गए और यहां के पान और कचौड़ी ना खाई तो क्या बनारस गए! बनारस की कचौड़ियों का यही स्वाद इतना लाजवाब है कि शहर की इस भुक्कड़ गली का नाम ही 'कचौड़ी गली' रख दिया गया है।यह मुहल्ला खाने-पीने की चीजों के लिए मशहूर है। यहां काशी की प्रसिद्ध कचौड़ी, जलेबी की दुकानें बहुतायत संख्या में है। हालांकि, इस मुहल्ले का नाम पहले कूचा अजायब था। कहा जाता है कि मुस्लिम शासन के समय चर्चित धनी अधिकारी अजायब के नाम से ही इस मुहल्ले का नाम था। इस मुहल्ले में अजीब तरह की वस्तुएं बिकती थी। बाद में खाने-पीने की दुकानें अधिक होने से इस मुहल्ले का नाम कचौड़ी गली पड़ा। यह मुहल्ला भी काफी घना और गलियां सकरी हैं लेकिन जब आप यहां मिलने वाली गरमा-गर्म कचौड़ियों का स्वाद चखेंगे तो ये संकरी सी जगह आपको जन्नत का एहसास दिलाएगी.

पराठे वाली गली, दिल्ली

दिल्ली की पराठे वाली गली दुनियाभर में मशहूर है। यहां लगभग 35 अलग-अलग तरह के पराठे मिलते हैं। जिन्हें तवे पर कम कड़ाही में ज्यादा बनाया जाता है। आलू, गोभी, मटर, टमाटर, प्याज, लहसुन, मिक्सवेज, पनीर जैसी कई चीजों के पराठे यहां खाए जा सकते हैं जो देसी घी के बने होते हैं। इन पराठों के साथ आलू की सब्जी, केले की चटनी, लस्सी और सलाद भी परोसा जाता है। 40 रुपए से लेकर 55 रुपए तक में आप इन लजीज पराठों का स्वाद ले सकते हैं।

Web Title: India's 5 city offering best street food

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे