इस सर्दियों में ये 5 मीठे व्यंजन मिटाएंगे आपकी क्रेविंग

By मेघना वर्मा | Published: December 31, 2017 10:36 AM2017-12-31T10:36:16+5:302017-12-31T12:04:53+5:30

सर्दियों में खाने के व्यंजनों की भरमार होती है, सिर्फ नमकीन ही नहीं मीठे व्यंजनों में भी बहुत सी विविधता होती है।

Best of 5 dessert dish: You must try in winter season | इस सर्दियों में ये 5 मीठे व्यंजन मिटाएंगे आपकी क्रेविंग

इस सर्दियों में ये 5 मीठे व्यंजन मिटाएंगे आपकी क्रेविंग

सर्दियां आते ही तरह-तरह के व्यंजनों को खाने की इच्छा बढ़ जाती है। अगर आपको भी ऑफिस या घर में रहते हुए कुछ ना कुछ खाने का मन करता है तो ये खबर आपके लिए हो सकती है। आज हम आपको सर्दी के ऐसे ही कुछ मीठे व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस ठंड खाकर ना सिर्फ आप अपनी क्रेविंग मिटा सकते हैं बल्कि इन्हें बनाकर कुछ दिनों के लिए स्टोर करके रख भी सकते हैं।

दौलत की चाट को ठंड के लिए सबसे अच्छा मीठा व्यंजन कहा जा सकता है। अक्टूबर से फरवरी के बीच खाई जाने वाली इस दौलत की चाट को मलाई चाट भी कह सकते हैं। मावे, मक्खन और ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स से बने इस व्यंजन को दिल्ली का बेस्ट स्ट्रीट फूड भी कहा जा सकता है।

 जलेबी

वैसे तो जलेबी को खाने का कोई सीजन नहीं लेकिन ठंड में जलेबी खाने का अपना अलग ही मजा है। उत्तर भारत के लगभग हर शहर में मिलने वाली जलेबी अपने टेढ़े-मेढ़े आकार और स्वाद के लिए जानी जाती है। इसे खाने का मजा तब भी आता है जब यह गरम-गरम खाई जाए।

 

राम लड्डू या मूंग दाल के लड्डू

इस ठंड मूंग की दाल का लड्डू भी आपकी क्रेविंग को कम करेगा। मूंग की दाल में भूरे वाली चीनी, मेवे और देशी घी मिलाकर आप घर में भी इसे बना सकते हैं। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं।

आटे की पंजीरी

आटे की पंजीरी भी सर्दियों के मीठे व्यंजनों में सबसे अच्छा मानी जा सकती है। देशी घी में आते को भून कर बनी इस पंजीरी को आप कई दिनों तक चला सकते हैं। 

गाजर का हलवा

ठंड में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला व्यंजन होता है गाजर का हलवा। मावा और गाजर से बने इस हलवे में अगर दूध का इस्तेमाल ना किया जाए तो इसे कुछ दिनों तक खाया जा सकता है। यह जल्दी खराब नहीं होता।

Web Title: Best of 5 dessert dish: You must try in winter season

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे