इन 5 वेज सूप से कम होता वजन, आसानी से घर में कर सकते हैं तैयार

By मेघना वर्मा | Published: May 24, 2018 12:29 PM2018-05-24T12:29:04+5:302018-05-24T12:30:16+5:30

ऐलोवेरा सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके सौन्दर्य के लिए भी काफी अच्छी होती है। वजन तेजी से घटाना हो तो ऐलोवेरा के जूस में मेथी के पत्तों के साथ मिलाकर सूप तैयार करें।

5 effective vegetable soup recipes for weight loss | इन 5 वेज सूप से कम होता वजन, आसानी से घर में कर सकते हैं तैयार

इन 5 वेज सूप से कम होता वजन, आसानी से घर में कर सकते हैं तैयार

आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों को घर का खाना ना बनाने का समय मिल रहा है ना उसे खाने का। ऐसे में कामकाजी लोग बाहर बाजार में मिलने वाले जंक और अनहेल्दी फूड को खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऑफिस से घर तक आना हो तो रास्ते से कुछ खा लिया, घर पर खाना बनाने का समय नहीं है तो बाहर से जंक फूड ऑर्डर कर दिया। ये सभी खाने ना सिर्फ आपके पेट के लिए खराब हैं बल्कि आपकी सेहत के साथ ये आपके वजन पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं। लगातार बाहर की चीजें और जंक फूड खाने से आपके शरीर में वसा तेजी से बढ़ता है जिससे आपका मोटापा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी जंक फूड से होने वाले मोटापे का शिकार हैं तो घबराएं नहीं। आज हम आपको ऐसे ही 5 सूप के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ना सिर्फ आप जल्दी से बना सकते हैं बल्कि आपके मोटापे को कम करने में भी ये काफी मददगार साबित होगें।

1. शिमला मिर्च का सूप

वजन कम करना हो तो शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपके शरीर में जाकर आपकी कैलोरी को बर्न करते हैं। साथ ही ये आपके कोलेस्ट्रॉल पर भी नियंत्रण रखते हैं। आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना 1 गिलास शिमला मिर्च का सूप जरूर पीना चाहिए। इसे बनाने के लिए शिमला मिर्च, अदरक और टमाटर को भून लें और एक पैन में प्याज के साथ पकाएं। इसके बाद अपने पसंदीदा मसालों और नमक के साथ इसमें बेजिटेबल स्टॉक डालें। आप चाहें तो इसे सादा भी बना सकते हैं। जब सभी चीजें पक जाएं तो उसे छान लें और गर्मागरम परोसें। 

2. टमाटर का सूप

टमाटर का सूप अक्सर लोग बस स्वाद के लिए पीते होंगे लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि आपके वजन को कंट्रोल करने में भी टमाटर का सूप बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना खाना खाने से दो घंटे पहले आपको टमाटर का जूस पीना चाहिए इससे आपको खाते समय ज्यादा भूख नहीं लगेगी और आप नियंत्रित तरीके से खाना खाएंगें। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। इसे बनाने के लिए टमाटर को पहले कूकर में काटकर थोड़े से पानी डालकर उबाल लें। अब इसका छिलका निकालकर उसमें काली मिर्च, लहसुन, नमक और वेजिटेबल स्टॉक डालकर पकाएं। बस इसे पकाकर परोसें। 

ये भी पढ़े- वेजेटेरियन के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड, कम होगा वजन, प्रोटीन भी मिलेगा भरपूर

3. लौकी का सूप

बहुत से लोगों को लौकी बिल्कुल नहीं भाती लेकिन ये आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना तौर पर लौकी का सूप पीएंगें तो आपके वजन के साथ आपकी सेहत भी ठीक रहेगी। ये सेहतमंद तब और भी हो जाता है जब आप लौकी के जूस में पुदीने और तुलसी के पत्तों को मिलाकर इसे बनाते हैं। इसे बनाने के लिए एक पैन में लौकी, प्याज और लहसुन डालकर पकाएं। जब सब हल्का भून जाएं तो इसे ब्लेंड कर लें उसके बाद एक पैन में तेल डालें और सारे पंसदीदा हर्ब डालकर इसमें लौकी का मिश्रण डालें और पकाएं। तैयार है आपका गाढ़ा सूप। 

4. ऐलोवेरा का सूप

ऐलोवेरा सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके सौन्दर्य के लिए भी काफी अच्छी होती है। वजन तेजी से घटाना हो तो ऐलोवेरा के जूस में मेथी के पत्तों के साथ मिलाकर सूप तैयार करें। ये आपके लिए और फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए ताजे ऐलोवेरा को निकालकर उसे मिक्सर में डालकर चलाएं और निकालकर उसमें नमक मिलाकर इसका रोजाना सेवन करें। 

ये भी ना पढ़े- इन 6 तरीकों से करें फ्रिज में खाना स्टोर, कई बीमारियों से होगा बचाव

5. खीरे का सूप

गर्मियों में खीरा खाने के एक नहीं कई फायदे होते हैं। सिर्फ सलाद ही नहीं रायते और सब्जी के अलावा आप खीरे का सूप बनाकर भी पी सकते हैं. वेटलॉस करने में खीरे का जूस अहम् भूमिका निभाता है। इससे न केवल वजन कम होता है, बल्कि स्किन भी शाहनी होती है। इसे बनाने के लिए खीरे को सबसे पहले पीस लें। जब ये अच्छी तरह पिस जाए तो इसमें मिंट, लहसुन, नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर दोबारा पीस लें। तैयार है आपका टेस्टा खीरे का सूप आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर सकते हैं और चिल्ड सर्व कर सकते हैं। 

Web Title: 5 effective vegetable soup recipes for weight loss

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे