इन 6 तरीकों से करें फ्रिज में खाना स्टोर, कई बीमारियों से होगा बचाव

By मेघना वर्मा | Published: May 22, 2018 09:39 AM2018-05-22T09:39:24+5:302018-05-22T09:39:24+5:30

टिन के कनटेनर में या सिल्वर और लोहे के अन्दर चीजें बन्द करके फ्रिज में रखने पर उसका टेस्ट खाने पर उतर जाता है। तो ध्यान दें कि जब भी कोई टिन का डब्बे वाला खाना लाएं तो उसे दूसरे बर्तन में निकालकर फ्रिज में रखें।

How to refrigerate your food in a healthy way | इन 6 तरीकों से करें फ्रिज में खाना स्टोर, कई बीमारियों से होगा बचाव

इन 6 तरीकों से करें फ्रिज में खाना स्टोर, कई बीमारियों से होगा बचाव

गर्मी आते ही ठंडे पानी से लेकर ठंडे शरबत तक लोग पीना शुरू कर देते हैं। ये ना सिर्फ हमें ठंड से बचाता है बल्कि हमारे पेट को अन्दर से भी ठंडा रखता है। सिर्फ यही नहीं पानी और शरबत के अलावा हम फल, ब्रेड जैसी चीजें भी फ्रिज में ही रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में सामान रखने का भी अपना एक अलग तरीका होता है वरना ये सारे खाने आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। अपने फूड को सही तरीके से रेफ्रिजरेट करना बहुत जरूरी है, ताकि वह बैक्टीरिया फ्री और खाने में सुरक्षित रहें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके अगर आप फ्रिज में सामान रखेंगे तो ये आप और आपके परिवार के लिए सेहतमंद रहेगा। 

इन चीजों का रखें ध्यान 

1. कटे फल- सब्जियां कुछ ही देर तक ही रहेंगे सही

वैसे तो ताजे कटे फल और सब्जियों को तुरन्त ही खा लिया जाए तो ही अच्छा होता है। इससे ना सिर्फ आपके सेहत को फायदा होगा बल्कि आप ताजे चीजें खा पाएंगें। वहीं अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ देर के लिए आप ताजे कटे फल या सब्जियां फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन हां ध्यान रहे ये समय थोड़ा सा ही होना चाहिए वरना कटे फल और सब्जियां खराब हो सकते हैं। 

2. पैक और प्रोसेस्ड फूड हो कम

अपने फ्रिज में कम से कम ही पैक या प्रोसेस्ड फूड को रखें। जरूरी हो तो सिर्फ आवश्यकता अनुसार ही स्टोर करें। वरना ज्यादा गर्मी के चलते ये खराब हो जाएंगें और आपके सेहत के लिए ये हानिकारक साबित हो सकते हैं। तो ये जरूरी है कि आप गर्मी के दिनों में अपने रेफ्रिजरेटर के तापमान को 5 डिग्री तक और फ्रिज के तापमान को 18 डिग्री सेल्सियस पर रखें और उसमें पैक और प्रोसेस्ड फूड कम रखें।

3. पके खाने को तुरंत ना रखें फ्रिज में

पके हुए खाने को तुरंत फ्रिज में ना रखें। इससे ना सिर्फ खाने के पोषक तत्व मर जाएगें बल्कि बहुत गर्म खाना फ्रिज में रखने से फ्रिज पर भी असर पड़ेगा। तैयार किए गए खाने को रखने के लिए जिन भी पैकेट या डिब्बों का इस्तेमाल करें उनमें डेट जरूर लिखें ताकि आप उसके एक्सपाइरी आदि का पता रख सकें।

नई दुल्हन को ससुराल में खाना बनाते समय इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान 

4. मीट और फिश को रखें ऐसे

मीट, फिश जैसे संभावित खतरनाक फूड को आदर्श रूप से फ्रिजर में या 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखा जाना चाहिए, लेकिन फ्रिज में 5 डिग्री सेल्सियस पर या उससे नीचे रखा जा सकता है। इन वस्तुओं को रेफ्रिजरेटर में पके हुए भोजन के नीचे कवर करके रखा जाना चाहिए।

5. टिन कनटेनर में ना रखें चीजें

टिन के कनटेन में या सिल्वर और लोहे के अन्दर चीजें बन्द करके फ्रिज में रखने पर उसका टेस्ट खाने पर उतर जाता है। तो ध्यान दें कि जब भी कोई टिन का डब्बे वाला खाना लाएं तो उसे दूसरे बर्तन में निकालकर फ्रिज में रखें।  

6. बढ़ जाते हैं बैक्टिरीया

जब फूड को अच्‍छी तरह से स्‍टोर नहीं किया जाता है, तो इसमें हानिकारक बैक्‍टीरिया बढ़ने लगते हैं जो आपको बीमार भी कर सकते हैं। प्‍लास्टिक स्‍टोरेज बैग फ्रिज में इधर-उधर मूव करने पर फट सकते हैं, जिससे बैक्‍टीरिया के विकास और प्रसार का कारण बन सकता है।

Web Title: How to refrigerate your food in a healthy way

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे