हेयरफॉल को रोकने में मदद करेंगे ये 3 प्याज के हेयर मास्क, अजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 8, 2022 02:24 PM2022-10-08T14:24:41+5:302022-10-08T14:27:53+5:30

प्याज बालों को फायदा पहुंचा सकता है। ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है।

try these 3 onion masks to promote hair growth | हेयरफॉल को रोकने में मदद करेंगे ये 3 प्याज के हेयर मास्क, अजमाकर देखें

हेयरफॉल को रोकने में मदद करेंगे ये 3 प्याज के हेयर मास्क, अजमाकर देखें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। खराब लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण की वजह से अधिकांश लोग बाल झड़ने की शिकायत करते हैं। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि हेयर ग्रोथ को बढ़ाने और हेयरफॉल को रोकने के लिए क्या किया जाए। वैसे प्याज न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि झड़ते बालों को रोकने में भी काफी मदद करता है।

प्याज जिंक, सल्फर, एंजाइम कैटेलेज (एंटीऑक्सिडेंट), फोलिक एसिड, विटामिन सी, ई, बी, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस खासियत की वजह से प्याज को फंगल संक्रमण से लड़ने में बहुत प्रभावी माना जाता है। प्याज बालों को फायदा पहुंचा सकता है। ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है।

शहद और प्याज के रस का मास्क

यह पैक बालों को प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करके नमी बनाए रखने में मदद करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है इसलिए यह बालों के झड़ने और सूखेपन को रोक सकता है। आधा कप ताजा प्याज के रस में एक चम्मच अच्छी गुणवत्ता वाला शहद मिलाकर मास्क बनाएं। सिर और बालों की लंबाई पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। इसे 15 मिनट तक बैठने दें। माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

प्याज का रस और अदरक का मास्क

यह पैक एंटी-इंफ्लेमेटरी है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसलिए यह बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है। अपने बालों की लंबाई के अनुसार अदरक और प्याज के रस को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। इसे माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धोने से पहले लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। हर दूसरे दिन इस हेयर पैक का प्रयोग करें।

नारियल तेल और प्याज का रस

बालों के लिए नारियल के तेल की प्रभावशीलता पर कोई सवाल नहीं है। यह मास्क रोम छिद्रों की मरम्मत में मदद करता है और खोपड़ी को भीतर से ठीक करता है। यह हेयर मास्क बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। नारियल तेल और प्याज के रस को 1:1 के अनुपात में ब्लेंड करें। स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सौम्य शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: try these 3 onion masks to promote hair growth

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे