किचन की इन पांच चीजों से पाएं 5 बड़ी स्किन प्रोब्लेम्स से छुटकारा

By गुलनीत कौर | Published: February 16, 2019 01:19 PM2019-02-16T13:19:35+5:302019-02-16T13:19:35+5:30

त्वचा की असमान रंगत, दाग धब्बे, चेहरे पर भूरे निशान। ये सब पिगमेंटेशन के लक्षण हैं। आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यही वजह है कि यह स्किन पिगमेंटेशन के लिए प्रभावी चीज है।

Skin Care Tips: 5 kitchen ingredients to solve 5 different skin problems at home | किचन की इन पांच चीजों से पाएं 5 बड़ी स्किन प्रोब्लेम्स से छुटकारा

किचन की इन पांच चीजों से पाएं 5 बड़ी स्किन प्रोब्लेम्स से छुटकारा

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, स्किन प्रोबेल्म हमेशा ही परेशान करती हैं। इसका दोष हम सबसे पहले मौसम को और फिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को देते हैं। लेकिन अन्य बातों पर दोष मलने की बजाय हमें खुद कोशिश करके स्किन को ठीक बनाना चाहिए। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अधिक खर्चा करने की जगह किचन में राखी 5 चीजों का इस्तेमाल करें। दमकती हुई त्वचा मिलेगी। आगे जानें कैसे:

1) पोर्स छिपाने के लिए

कई लोगों के त्वचा के छिद्र काफी बड़े होते हैं। आपको बता दें कि त्वचा के छिद्र बड़े होने से धूल-मिटटी और गंदगी के त्वचा के अंदर जाने के ज्यादा चांस होते हैं, जिससे आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं का खतरा होता है। एग वाइट से त्वचा को साफ रखने और बड़े छिद्रों को बंद करने में मदद मिल सकती है। चेहरे को थोड़ा गीला कर लें और उसके बाद एग वाइट की एक पतली परत लगाएं। इसे सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पाने से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार ट्राई करें।

2) डार्क सर्कल कम करें

खीरे में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद मिलती है। खीरे की दो पतले टुकड़े कर लें और उन्हें आंखों के नीचे रखें। आधे घंटे बाद गुनगुने पाने से चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को एक दिन में तीन से चार बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें: हाथों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रोजाना करें ये 3 काम

3) ऐसे हटाएं पिगमेंटेशन

त्वचा की असमान रंगत, दाग धब्बे, चेहरे पर भूरे निशान। ये सब पिगमेंटेशन के लक्षण हैं। आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यही वजह है कि यह स्किन पिगमेंटेशन के लिए प्रभावी चीज है। आलू का जूस निकाल लें और अपने चेहरे को उससे धोएं। इसके बाद गुनगुने पाने से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

4) टैनिंग हटाने का उपाय

गर्मी और सर्दी में भी स्किन टैनिंग होती है, इसे हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करें। टमाटर में कई चिकित्सा गुण होते हैं। इससे आपको सन टैन का बेहतर तरीके से इलाज करने में मदद मिल सकती है। टमाटर का रस निकाल लें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। बीस मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार आजमाएं। 

5) मुंहासे हटाने के लिए हल्दी

आपको बता दें कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए हल्दी स्टोर पर मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा बेहतर काम कर सकती है। रोजाना हल्दी का इस्तेमाल करने से आप मुंहासे और ब्रेकआउट्स से दूर रह सकते हैं। एक चुटकी हल्दी पाउडर को एक चम्मच गुलाब जल के साथ मिक्स कर लें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

Web Title: Skin Care Tips: 5 kitchen ingredients to solve 5 different skin problems at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे