हाथों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रोजाना करें ये 3 काम

By गुलनीत कौर | Published: February 15, 2019 11:30 AM2019-02-15T11:30:45+5:302019-02-15T11:30:45+5:30

यहां बताए जा रहे घरेलु नुस्खे हाथों की स्किन पर नेचुरल स्क्रब की तरह काम करते हैं। इनमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल शामिल है, लेकिन फिर भी इनका स्किन पर उलटा असर ना हो जाए इसलिए इनका इस्तेमाल सप्ताह में अधिकतम 3 बार ही किया जाना चाहिए।

Skin Care Tips: 3 ways to get baby soft hands at home in hindi | हाथों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रोजाना करें ये 3 काम

Soft hands

सर्दी का मौसम जाने का नाम नहीं ले रहा। जिसकी वजह से त्वचा का रूखापन कम होने की बजाय बढ़ता चला जा रहा है। हमारे हाथ इस ड्राई मौसम की चपेट में सबसे अधिक आते हैं। क्योंकि ना चाहते हुए भी इनका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है, फिर बार बार हाथ धोने से रूखापन बढ़ता चला जाता है। ऐसे में हमें इनकी एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है।

महिलाओं के हाथों की स्किन रोजाना अनगिनत तरीकों से प्रभावित होती है। घर के काम करने से लेकर बाहर के कई काम करने से ये हाथों की स्किन खराब होने लगती है। रोजाना की हैंड क्रीम भी इन्हें गहराई से ठीक अन्हीं कर पाती है। इसलिए यहां हम आपको हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने के 3 आसान घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं। इनके इस्तेमाल से आप बेबी सॉफ्ट हैंड्स पा सकती हैं।

बेबी सॉफ्ट पाने के उपाय (How to get baby soft hands):

1) अपने एक हाथ में आधी चम्मच ऑलिव ऑइल लें। ऊपर से एक चम्मच चीनी डालें। अब धीरे धीरे दोनों हाथों को एक दूसरे से मलते हुए आगे पीछे पूरा मसाज करें। यह आपको कम प्रेशर बनाते हुए करना है। 2-3 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से हाथ धो लें। हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने का यह नेचुरल और बेस्ट स्क्रब है।

2) एक कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन, थोड़ा गुलाब जल और थोड़ा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से हाथों की उंगलियों, उंगलियों के बीच के हिस्से, पूरे हाथों पर मसाज करें। कम से कम 10 मिनट का समय लें।

मसाज के दौरान यह मिश्रण अपने आपकी स्किन के अन्दर चला जाएगा जिससे आपको हाथ धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन पीछे स्मेल छूट जाने के कारण अगर हाथ धोना भी हो तो कुछ देर का इन्तजार करें। मिश्रण को कम से कम एक घंटा आपके हाथों की कसीं पर काम करने दें और फिर गुनगुने पानी से हाथों को धो लें।

यह भी पढ़ें: बालों में लगाएं ये काले बीज, एक हफ्ते में दूर होंगी 5 हेयर प्रॉब्लम्स, पाएंगी लंबे-घने बाल

3) एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच शहद, थोड़ा नींबू का रस, थोड़ा पहाड़ी नमक, चीनी डालकर मिक्स कर लें। मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे थोड़ा थोड़ा लेकर हाथों की मसाज करें। यह मिश्रण भी मसाज के दौरान हाथों की स्किन में अब्जोर्ब हो जाएगा। इसके प्रयोग के तुरंत बाद हाथ ना धोएं। एक घंटे बाद हाथ धो सकते हैं।

ध्यान रखें: उपरोक्त बताए गए सभी घरेलु नुस्खे हाथों की स्किन पर नेचुरल स्क्रब की तरह काम करते हैं। ये सभी प्रयोग नेचुरल चीजों से होते हैं, लेकिन फिर भी इनका स्किन पर उलटा असर ना हो जाए इसलिए इनका इस्तेमाल सप्ताह में अधिकतम 3 बार ही किया जाना चाहिए। इससे अधिक उपयोग से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। 

Web Title: Skin Care Tips: 3 ways to get baby soft hands at home in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे