ऑइली स्किन के लिए 'चंदन' के 2 फेस पैक, दिलाएं मुंहासों, झुर्रियों, इन्फेक्शन से राहत

By गुलनीत कौर | Published: October 5, 2018 09:29 AM2018-10-05T09:29:02+5:302018-10-05T09:29:02+5:30

Skin Care Tips in Hindi for Oily Skin:चंदन के तेल या पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को निकालते हैं।

Skin Care for Oily Skin: Sandalwood Face pack for oily skin to get bright and flawless skin | ऑइली स्किन के लिए 'चंदन' के 2 फेस पैक, दिलाएं मुंहासों, झुर्रियों, इन्फेक्शन से राहत

Skin Care Tips in Hindi for Oily Skin| ऑइली स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

ऑइली स्किन वाले हमेशा ही अपनी त्वचा से परेशान रहते हैं। गर्मी में तो उन्हें दिक्कत होती ही है, सर्दियों में भी चेहरे का यह ऑइल पीछा नहीं छोड़ता है। बदलते हुए मौसम में ऑइली स्किन और भी अधिक परेशान करती है और इसकी देखभाल पहले से अधिक करनी पड़ती है। 

अगर आप इन दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो हम आज आपको यहां ऑइली स्किन को ठीक करने के 2 फेस पैक बताने जा रहे हैं। इन दोनों फेस पैक में चंदन का इस्तेमाल किया जाएगा। चंदन के तेल या पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को निकालते हैं।

चेहरे पर अधिक ऑइल के आ जाने से मुंहासे, खुजली, स्किन इन्फेक्शन आदि स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं का एकमात्र इलाज है चंदन का फेस पैक। आइए जानते हैं फेस पैक बनाने के दो आसान तरीके:

पहला फेस पैक: चंदन, टमाटर, मुल्तानी मिट्टी

अगर चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल और गंदगी निकालना चाहती हैं और साथ ही गोरी, निखरी त्वचा की भी चाहत है तो ये फेस पैक आपको बेहतरीन रिजल्ट देगा। 

इसके लिए आपको चाहिए: 1/2 चम्मच चंदन पाउडर
1/2 चम्मच टमाटर का रस
1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
गुलाब जल

फेस पैक बनाने की विधि: एक बाउल में चन्दन पाउडर और टमाटर का रच मिला लें। जब पतला पेस्ट बन जाए तो ऊपर से मुल्तानी मिट्टी दाल दें। थोड़ा-थोड़ा करके गुलाब जल मिलाएं। ध्यान रहे कि पेस्ट अधिक गाढ़ा ना हो, ना ही इतना पतला हो कि चेहरे पर लगाते ही सूखने लगे। पेस्ट तैयार होने के बाद चेहरे और गर्दन पर इसे लगा लें। सोखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ये भी पढ़ें: ऑइली स्किन, मुंहासों और ढलती त्वचा का इलाज है सोयाबीन मास्क, जानें बनाने की विधि

दूसरा फेस पैक: चंदन, संतरा

सप्ताह में महज दो बार इस फेस पैक का चेहरे पर इस्तेमाल करने से ऑइल से छुटकारा मिलेगा। अनचाहे ऑइल और गंदगी दोनों का सफाया होगा। इसके साथ ही संतरे के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से स्किन इन्फेक्शन से बहे छुटकारा मिलेगा।

इसके लिए आपको चाहिए: 1 चम्मच संतरे के छिलकों पाउडर
1 चम्मच चंदन पाउडर
1 से 2 चम्मच गुलाब जल

फेस पैक बनाने की विधि: एक बाउल में संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर और चंदन पाउडर डालें। ऊपर से गुलाब जल थोड़ा-थोड़ा मिलाते रहें। तीनों चीजों को अह्च्से तरह मिलाएं ताकि गांठ ना बनने पाए। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

English summary :
Skin Care Tips in Hindi for Oily Skin: Oily skin has always been troubled by its skin. In the summer, it is difficult to for people them, even in the winter, the face oil does not leave the chase. Oily skin in the changing season also worries even more and it needs to be cared for more than before.


Web Title: Skin Care for Oily Skin: Sandalwood Face pack for oily skin to get bright and flawless skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे