गोरा होने के लिए स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल है खतरनाक

By उस्मान | Published: April 7, 2018 04:48 PM2018-04-07T16:48:39+5:302018-04-07T16:48:39+5:30

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि स्टेरॉयड आपकी कोमल त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। 

side effects of steroids cream | गोरा होने के लिए स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल है खतरनाक

गोरा होने के लिए स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल है खतरनाक

स्किन के कलर को लाइट करने के लिए लोग स्टेरॉयड क्रीम का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि इसके आपकी स्किन को कई नुकसान हो सकते हैं। एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि स्टेरॉयड आपकी कोमल त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। 

इंडियन एसोसिएशन डर्मटोलोजिस्ट विनेरोलॉजिस्ट और लेप्रोलॉजिस्ट (आईएडीवीएल) के प्रेसिडेंट डॉक्टर रमेश भट्ट के अनुसार, आजकल बहुत से जवान लड़के और लड़कियां स्टेरॉयड क्रीम का बड़े स्तर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसका त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें- समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

आईएडीवीएल द्वारा 'वर्ल्ड स्किन हेल्थ डे' कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच स्किन हाइजीन के महत्व को उजागर करना और उन्हें टॉपिकल स्टेरॉयड क्रीम के दुरुपयोग और झोलाछाप डॉक्टरों से बचाना था।  

यह भी पढ़ें- गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए इन घरलू उपचारों को आजमायें

यह एसोसिएशन जल्द ही 'स्किन सफर' कार्यक्रम की भी शुरुआत करेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के बीच स्किन हाइजीन और डिजीज के बारे में लोगों को जागरूकता पैदा करना होगा। तीन महीने तक चलने वाला यह प्रोग्राम कश्मीर से कन्याकुमारी तक चलेगा। 

(पिक्साबे) 

Web Title: side effects of steroids cream

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे