समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

By गुलनीत कौर | Published: March 22, 2018 12:54 PM2018-03-22T12:54:12+5:302018-03-22T14:01:31+5:30

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन बेहतर होता है।

Guide to buy a best sunscreen according to your skin type | समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

गर्मियां शुरू होते ही सबसे बड़ी टेंशन होती है कि कहीं सूरज की तेज किरणों का स्किन पर बुरा प्रभाव ना हो। ऐसे में लोग सनस्क्रीन इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कौन सा सनस्क्रीन लेना चाहिए? दोस्तों की राय से आप किसी भी कंपनी का सनस्क्रीन लोशन तो ले लेते हैं लेकिन क्या वह आपकी स्किन के लिए सही है? क्या उसमें मौजूद तात्व आपके लिए सही हैं या नहीं? चलिए आपको बताते हैं 7 ऐसे टिप्स, जिन्हें सनस्क्रीन लोशन खरीदते समय हमेशा फॉलो करना चाहिए ताकि आप सही सनस्क्रीन का चुनाव कर सकें: 

1. हाई एसपीएफ

शुरुआत में ही 30 एसपीएफ के सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनकी त्वचा का रंग काफी गोरा है वे एसपीएफ की मात्रा बढ़ाकर इसे 50 तक भी लेजा सकते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन बेहतर होता है जो कि त्वचा की यूवीबी (UVB) किरणों से 97 फीसदी तक रक्षा करता है।

2. सनस्क्रीन की सामग्री पर ध्यान दें

यह बहुत जरूरी है कि आपको पता हो कि जिस सनस्क्रीन को आप खरीदने जा रहे हैं उसमें क्या-क्या चीजें मिलाई गई हैं। यानी कि उसमें किस सामग्री का इस्तेमाल हुआ है। एक अच्छे सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाई-ऑक्साइड जरूर होना चाहिए। इसके अलावा आजकल कम्पनियां बीमोट्रीज़ेनोल, अवोबेन्ज़ोन आदि केमिकल इस्तेमाल कर रही हैं। इस तरह की सामग्री वाले सनस्क्रीन ना लें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

3. स्किन टाइप का ख्याल रखें

सबसे जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही सनस्क्रीन लें। आपकी त्वचा ऑयली है, रूखी है या मिक्स है, इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने लिए सनस्क्रीन का चुनाव करें। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको ग्लिसरीन युक्त सनस्क्रीन लेना चाहिए। ऑयली स्किन वालों को लाइट वेट या जेल वाले सनस्क्रीन लोशन लेने चाहिए। लेकिन अगर त्वचा मिक्स टोन में है या सेंसिटिव है तो मिनरल युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाई-ऑक्साइड की भरपूर मात्रा हो। 

4. सनस्क्रीन इस्तेमाल करने का तरीका

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक घर से निकलने से ठीक 5 मिनट पहले अगर आप सनस्क्रीन लगा रहे हैं तो शायद यह आपकी त्वचा को सूरज की यूवीबी किरणों से बचा ना पाए। अगर आप सनस्क्रीन के इस्तेमाल से रिजल्ट भी चाहते हैं तो घर से निकलने से कम से कम आधे घंटा 2 घंटे पहले ही इसे अपनी बॉडी पर अच्छे-से लगा लें। और अगर आप बाहर धूप में अधिक समय तक रहें तो इसे दिन में 1-2 बार दोबारा इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: 10 बेसिक टिप्स जो गर्मियों में दिलाएंगे आपको ग्लोइंग स्किन

5. मेकअप के साथ इस्तेमाल करें

बहुत से लकड़ियों की यह शिकायत होती है कि रोजाना के मेकअप के साथ क्या सनस्क्रीन इस्तेमाल किया जा सकता है? कहीं ये हमारे मेकअप को खराब तो नहीं करेगा? इंटरनेशनल मेकअप एक्सपर्ट 'किम' का कहना है कि मेकअप लगाने से पहले फाउंडेशन या फिर मॉइस्चराइजर में ही सनस्क्रीन को मिलाकर बेस की तरह लगा लें। ऐसा करने से ना आपका मेकअप खराब होगा और साथ ही आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से भी बची रहेगी। 

Web Title: Guide to buy a best sunscreen according to your skin type

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे