मानसून में सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी स्किन का ख्याल, चेहरा दिखेगा एकदम फ्रेश

By अंजली चौहान | Published: June 30, 2023 03:34 PM2023-06-30T15:34:25+5:302023-06-30T15:40:55+5:30

Monsoon skincare tips for men In monsoon, not only women but also men should take care of their skin, face will look very fresh | मानसून में सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी स्किन का ख्याल, चेहरा दिखेगा एकदम फ्रेश

मानसून में सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी स्किन का ख्याल, चेहरा दिखेगा एकदम फ्रेश

Highlightsमानसून के मौसम में पुरुषों को अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पुरुषों की त्वचा ज्यादा ऑयली होती है। पुरुषों को मानसून के मौसम में सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

नई दिल्ली: मानसून के मौसम में अपनी देखभाल करना बहुत जरूरी है। त्वचा की देखभाल बारिश के मौसम में न सिर्फ महिलाओं के लिए जरूरी है बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है। मानसून के दौरान पुरुषों को अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए। 

1- चेहरे को अच्छे से साफ करें

गंदगी, पसीना और अतिरिक्त तेल हटाने के लिए किसी सौम्य क्लींजर का उपयोग करके दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें। यह बंद रोमछिद्रों और मुँहासों को निकलने से रोकने में मदद करता है।

2- नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को खोलता है। अपनी त्वचा को मुलायम और ताज़ा बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक या दो बार हल्के एक्सफोलीएटिंग स्क्रब का उपयोग करें लेकिन कठोर स्क्रब से बचें जो जलन पैदा कर सकते हैं। 

3- मॉइस्चराइज करें

मॉनसून के दौरान भी मॉइस्चराइजिंग करना अपनी स्किन को बहुत जरूरी है। अपनी त्वचा को भारी या चिकना महसूस किए बिना हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्के, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। 

4- बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाए 

भले ही मानसून के मौसम में बारिश होती रहती है लेकिन फिर भी जब धूप होती है तो सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। यूवी किरणें अभी भी बादलों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपनी त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कम से कम एसपीएफ 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं।

5- तैलीय त्वचा का ध्यान रखें

पुरुषों की त्वचा अधिक तैलीय होती है। मानसून के दौरान नमी समस्या को बढ़ा सकती है। अतिरिक्त तेल और चमक को नियंत्रित करने के लिए मॉइस्चराइजर, फेस वॉश और सनस्क्रीन जैसे तेल मुक्त या मैटीफाइंग उत्पादों का उपयोग करें।

6- बार-बार छूने से बचें

अपने चेहरे को बिना धोए हाथों से छूने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे बैक्टीरिया फैल सकता है और मुंहासे हो सकते हैं। हैंड सैनिटाइज़र अपने पास रखें और अपने हाथ बार-बार धोएं।

बता दें कि इसके अलावा संतुलित आहार लेना और खुद को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है।  पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Monsoon skincare tips for men In monsoon, not only women but also men should take care of their skin, face will look very fresh

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे