पार्लर में हजारों के खर्चे से बचें, 10 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें 'फ्रेंच पेडीक्योर'

By गुलनीत कौर | Published: April 3, 2018 10:55 AM2018-04-03T10:55:03+5:302018-04-03T10:55:03+5:30

फ्रेंच पेडीक्योर करने से नाखूनों को अच्छी शेप मिल जाती है, पांव की डेड स्किन और सन टैनिंग निकल जाती है, पांव सुन्दर लगने लगते हैं।

How to do a french pedicure at home, know 10 easy steps | पार्लर में हजारों के खर्चे से बचें, 10 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें 'फ्रेंच पेडीक्योर'

पार्लर में हजारों के खर्चे से बचें, 10 आसान स्टेप्स में घर पर ही करें 'फ्रेंच पेडीक्योर'

अगर आप भी पार्लर जाकर एक अच्छी रकम खर्च करके पेडीक्योर कराती हैं तो अब आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। हम यहां बताने जा रहे हैं घर पर ही 'फ्रेंच पेडीक्योर' करने का आसान तरीका। जी हां... 10 आसान स्टेप्स में आप घर पर ही खुद फ्रेंच पेडीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ समाना की जरूरत पड़ेगी जिसे केवल एक ही बार खरीदना पड़ेगा और यह लंबे समय तक आपका साथ देगा। 

फ्रेंच पेडीक्योर करने के कई फायदे हैं। पैरों के नाखूनों को अच्छी शेप मिल जाती है, उनमें शाइन आ जाती है, पांव की डेड स्किन निकल जाती है, सन टैनिंग निकल जाती है और वे सुन्दर लगने लगते हैं। तो अगर आप भी इन सभी फायदों का लाभ उठाना चाहती हैं तो आगे बताए जा रहे स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करें और घर पर ही फ्रेंच पेडीक्योर करें।

यह भी पढ़ें: रोजाना ये 10 काम करने से सुंदर दिखेंगे पांव, कभी पेडीक्योर की जरूरत नहीं पड़ेगी

फ्रेंच पेडीक्योर के लिए जरूरी सामान:

- नेल पॉलिश रिमूवर
- कॉटन बॉल्स
- नेल कटर
- नेल फाइबर
- गुनगुने पानी का टब
- एप्सम (Epsom) साल्ट
- तौलिया
- एक्सफोलिएटिंग क्रीम
- प्यूमाइस स्टोन (एड़ी रगड़ने वाला पत्थर)
- मॉइस्चराइजर
- क्यूटिकल ट्रिमर
- नेल पॉलिश (वाइट एंड ट्रांसपेरेंट)
- ड्राइंग स्प्रे

स्टेप 1: सबसे पहले नाखूनों की सफाई करें। एक्स्ट्रा नेल पॉलिश को नेल पॉलिश रिमूवर से हटायें। जिन नाखूनों की शेप बिगड़ी हुई है उन्हें काटकर बराबर शेप में लाएं। नेल फाइलर से उन्हें फाइल करें। 

स्टेप 2: अब गर्म या गुनगुने पानी में एप्सम साल्ट मिलाकर उसमें अपने पांव रखें। चाहें तो इस पानी में खास प्रकार के ऑयल भी मिला सकती हैं। कम से कम 15 से 20 मिनट तक अपने पांव को इस पानी में डुबोकर रखें।

स्टेप 3: पानी से पांव निकालकर साफ तौलिये से उन्हें पोछें। अब प्यूमाइस स्टोन लें और अपनी एड़ियों को रगड़ें। इससे एड़ियों की गंदगी और डेड स्किन दोनों निकल जाएगी। दोनों पांव की एड़ियों को कम से कम 2 से 3 मिनट के लिए हलके हाथों से रगड़ें। इस स्टोन से पांव कने टिप्स और अन्य हिस्सों को भी रगड़ सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कम फोर्स डालते हुए ही स्टोन का इस्तेमाल करें।

स्टेप 4: अब आपको पैरों को मॉइस्चराइज करना है। जिस मॉइस्चराइजर की खुशबू सबसे अधिक पसंद हो, साथ ही उसमें केमिकल की मात्रा भी कम हो, उसी का इस्तेमाल करें। हाथ में थोड़ा मॉइस्चराइजर लेकर पांव के टिप्स से लगाते हुए शुरुआत करें। पूरे पांव में हलके हाथों से मसाज करें और बीच-बीच में हाथों की उंगलियों के टिप्स से पांव पर प्रेशर डालें। यह स्ट्रेस रिलीज करने का काम करेगा। कम से कम 10 से 15 मिनट इस तरह मसाज करें।

यह भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

स्टेप 5: अब नाखूनों के किनारों को साफ करें। क्यूटिकल स्टिक लेकर नाखून के किनारों पर बनी एक्स्ट्रा स्किन को पीछे करें, साफ करें और यदि इन किनारों पर एक्स्ट्रा नेल निकला हुआ है तो उसे काट दें। ऐसा करने से नेल्स सफा दिखेंगे, प्रॉपर शेप में आयेंगे और यदि नेल्स छोटे दीखते हैं तो बड़े भी लगने लगेंगे। 

स्टेप 6: हलके रंग की- बेज, बेबी पिंक, स्किन कलर की नेल पेंट नाखूनों पर लगाएं।

स्टेप 7: बेस पर नेल पेंट लगाने के बाद अब अपने नाखोनों को फ्रेंच लुक देने का काम करें। नेल पेंट के ब्रश से ही नाखोन के टिप्स पर वाइट कलर से 'आर्च' शेप बनाएं। अब अंत में ट्रांसपेरेंट नेल पेंट से सिंगल कोटिंग कर लें। 

स्टेप 8: अब इसके बाद पांव को ठंडे या नार्मल पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इससे नेल पेंट सूख जाएगा। पांव निकालने के बाद तौलिये के इस्तेमाल से हलके हाथों से पांव पोंछें।

यह भी पढ़ें: समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

स्टेप 9: पांव पोंछने के बाद दोबारा से ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश से नेल्स पर एक कोट लगाएं। इसकी जगह बहुत लाइट पिंक कलर का नेल पेंट भी यूज कर सकती हैं। 

स्टेप 10: अंत में ड्राइंग स्प्रे से नाखूनों पर सपर्य करें। यह नाखून पर लगे नेल पेंट को सुखाएगा और उसे स्मज होने से बचाएगा। लेकिन स्प्रे अधिक नहीं करना है।

फोटो: पिक्सा-बे, विकिमीडिया कॉमन्स 

Web Title: How to do a french pedicure at home, know 10 easy steps

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे