घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

By गुलनीत कौर | Published: March 26, 2018 01:29 PM2018-03-26T13:29:37+5:302018-03-26T13:29:37+5:30

मुल्तानी मिट्टी से बना ये स्क्रब सभी स्किन टाइप के लिए अनुकूल है लेकिन निर्देशानुसार लगाने से ही मिलेगा लाभ।

Amazing benefits of multani mitti scrub how to make at home usage directions | घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

घर पर ऐसे बनाएं 'मुल्तानी मिट्टी स्क्रब', स्किन प्रॉब्लम को दूर कर मिलेगी दमकती त्वचा

हल्दी, आटा, बेसन, ये ऐसी चीजें हैं जिन्हें वर्षों से सुंदरता पाने के लिए घरेलू नुस्खों के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इनके इस्तेमाल से घर पर ही फेस पैक बनाए जाते हैं जिनका महिलाएं ही नहीं, परुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये घरेलू फेस पैक चेहरे को निखार देते हैं और कई सारी स्किन प्रॉब्लम को भी ठीक करते हैं। इन प्रचलित सामग्रियों के अलावा मुल्तानी मिट्टी भी एक ऐसी वास्तु है जिसे बेदाग खबसूरती पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। 

मुल्तानी मिट्टी आसानी से मिल जाने वाली एक प्राकृतिक मिट्टी है जिसे भारत के कुछ क्षेत्रों में 'चिकनी मिट्टी' के नाम से भी जाना जाता है। जैसा इसका नाम है, वैसा ही इसका काम भी है। इसे चेहरे या शरीर की किसी भी स्किन पर लगाने के बाद त्वचा मुलायम और चिकनी लगने लगती है। इंस्टेंट निखार पाने में भी लाभदायक है मुल्तानी मिट्टी।

स्किन टाइप के अनुसार लगाएं मुल्तानी मिट्टी

इसके इस्तेमाल से कई सारे फेस पैक तैयार किए जाते हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू या गुलाब जल मिलाकर लगाएं। रूखी त्वचा वालों को मुल्तानी मिट्टी में शहद या पपीता मिलाकर लगाना चाहिए। इससे स्किन का रूखापन भी कम होगा और टैनिंग से भी राहत मिलेगी। अगर आपकी तवचा ऑयली और ड्राई दोनों है तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लगा लें और 10 मिनट बाद ही धो लें।

यह भी पढ़ें: उम्र से 10 साल कम दिखना चाहती हैं ट्राई करें ये फेस पैक, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

मुल्तानी मिट्टी स्क्रब

ये तो थे मुल्तानी मिट्टी से बनने वाले फेस पैक जिनके इस्तेमाल से आपको इंस्टेंट निखार मिल सकता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन को लंबे समय के लिए निखार मिले तो फेस पैक से पहले स्क्रब करना बहुत जरूरी है। स्क्रबिंग से चेहरे के रोम छिद्रों में फसी गंदगी बाहर निकल जाती है और ब्लैक-हेड्स, वाइट-हेड्स भी निकल जाते हैं। तो यहां पाएं घर पर मुल्तानी मिट्टी स्क्रब बनाने की आसान विधि और सप्ताह में कम से कम एक बार इसके इस्तेमाल से पाएं दमकती त्वचा। 

मुल्तानी मिट्टी स्क्रब बनाने की विधि

घर पर मुल्तानी मिट्टी स्क्रब बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी- 2 बादाम (दरदरा कर लें), 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आवश्यकता अनुसार गुलाब जल। बनाने की विधि- एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दरदरा किया हुआ बादाम का पाउडर डालें और गुलाब जल मिलाते हुए गाढ़ा स्क्रब बना लें। यह स्क्रब अधिक पतला नहीं होना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी स्क्रब इस्तेमाल करने की विधि

1. सबसे पहले चेहरा या जिस भी स्किन पर आप इसका इस्तेमाल करने जा रहे हों उसे ठंडे पानी से धो लें और साफ तौलिये से पोंछ लें
2. तैयार किए हुए स्क्रब को त्वचा पर लगाएं। अगर आप इसे चेहरे पर लगा रहे हैं तो आंखों और अन्य संवेदनशील अंगों को बचाते हुए लगाएं
3. स्क्रब को लगाने के बाद हल्के हाथों से गोलाकार दिशा में उंगलियों से मसाज करें। उंगलियों से अधिक प्रेशर ना बनाएं
4. कम से कम 5 मिनट मसाज करें और फिर नार्मल पानी से मुंह धोकर तौलिये के इस्तेमाल से पोंछ लें

यह भी पढ़ें: समर स्किन केयर: सनस्क्रीन लोशन खरीदने से पहले ये 5 चीजें जरूर करें चेक

मुल्तानी मिट्टी स्क्रब इस्तेमाल करने के निर्देश

अगर आप सूरज मकी किरणों का शिकार अधिक होते हैं, प्रदूषण में अधिक जाना होता है तो मुल्तानी मिट्टी के इस स्क्रब को सप्ताह में कम से कम 2 बार और अधिकतम 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन घर पर रहने वाले लोग इसे सप्ताह में केवल एक ही बार प्रयोग में लाएं। 

Web Title: Amazing benefits of multani mitti scrub how to make at home usage directions

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे