रोजाना लिपस्टिक लगाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें ऐसा करने के 5 दुष्प्रभाव

By मनाली रस्तोगी | Published: June 22, 2023 05:28 PM2023-06-22T17:28:53+5:302023-06-22T17:29:31+5:30

यह देखा गया है कि लिपस्टिक लगाने वाला कोई भी व्यक्ति गलती से कई बार इसे निगल लेता है, जिससे पता चलता है कि एल्युमीनियम, क्रोमियम और मैंगनीज जैसे खतरनाक पदार्थों का भी सेवन किया जाता है।

5 SIDE EFFECTS OF USING LIPSTICKS REGULARLY | रोजाना लिपस्टिक लगाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें ऐसा करने के 5 दुष्प्रभाव

(फाइल फोटो)

हर महिला परफेक्ट होंठों के रंग की कल्पना करती है। महिलाएं अपने आउटफिट, अपनी वाइब्स, अपने मूड और स्टाइल की समझ के आधार पर अपनी लिपस्टिक का रंग चुनती हैं। हालांकि, बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है कि नियमित रूप से लिपस्टिक लगाना उनके लिए हानिकारक हो सकता है। लिपस्टिक में कई खतरनाक तत्व होते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

यह देखा गया है कि लिपस्टिक लगाने वाला कोई भी व्यक्ति गलती से कई बार इसे निगल लेता है, जिससे पता चलता है कि एल्युमीनियम, क्रोमियम और मैंगनीज जैसे खतरनाक पदार्थों का भी सेवन किया जाता है। परिणामस्वरूप, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी लिपस्टिक उच्च क्षमता की हो और ऐसे खतरनाक घटकों से मुक्त हो।

सूखे और फटे हुए होंठ

लिपस्टिक से होंठ सूख सकते हैं और फटने का कारण बन सकते हैं, जो एक सामान्य चिंता का विषय है। एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजेशन जैसी नियमित होंठों की देखभाल की प्रथाएं भी लिपस्टिक के उपयोग से होने वाली किसी भी संभावित शुष्कता को रोकने में मदद कर सकती हैं।

एलर्जी

संभावना के बावजूद विशिष्ट पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया बहुत ही असामान्य है। प्रतिष्ठित कॉस्मेटिक कंपनियां सख्त सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करती हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके उत्पाद प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की संभावना को कम करने के लिए पूरी तरह से परीक्षण से गुजरते हैं।

पिगमेंटेशन

कुछ लोगों को चिंता होती है कि बार-बार लिपस्टिक लगाने से उनके होठों का प्राकृतिक रंग बदल सकता है। हालाँकि, आनुवांशिकी और यूवी एक्सपोजर होंठों की रंजकता को निर्धारित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। भले ही लिपस्टिक का उपयोग किया गया हो, धूप से अच्छी सुरक्षा होंठों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे

लिपस्टिक परिरक्षकों में आंखों में जलन, घरघराहट और अन्य श्वसन समस्याएं पैदा करके उपयोगकर्ताओं को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि कुछ लिपस्टिक ब्रांडों के परिणामस्वरूप कैंसर हो सकता है।

खतरनाक संक्रमण

लिपस्टिक में पाए जाने वाले भारी धातुएं अंगों को नुकसान पहुंचाने और खतरनाक संक्रमण फैलाने की क्षमता रखते हैं। गुर्दे की विफलता बहुत अधिक कैडमियम सांद्रता के कारण होती है।

Web Title: 5 SIDE EFFECTS OF USING LIPSTICKS REGULARLY

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे