घर पर बने इन 5 मॉनसून स्किनकेयर फेस पैक और स्क्रब से मिलेगी मनचाही त्वचा, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 11, 2023 05:19 PM2023-07-11T17:19:43+5:302023-07-11T17:19:54+5:30

मॉनसून का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में अधिकांश लोग मॉनसून के महीने में त्वचा को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कई लोगों को इस दौरान कई ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे छुटकारा पाने के तरीके उन्हें समझ नहीं आते हैं।

5 Homemade Monsoon Skincare Face Packs Scrubs You Must-Try | घर पर बने इन 5 मॉनसून स्किनकेयर फेस पैक और स्क्रब से मिलेगी मनचाही त्वचा, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

मॉनसून का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में अधिकांश लोग मॉनसून के महीने में त्वचा को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कई लोगों को इस दौरान कई ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे छुटकारा पाने के तरीके उन्हें समझ नहीं आते हैं। इसी क्रम में वो महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर मनचाहे परिणाम नहीं मिलते हैं। आईये जानते हैं 5 मॉनसून स्किनकेयर फेस पैक और स्क्रब, जो आपकी मदद करेंगे।

दूध और शहद फेसवॉश

एक चम्मच शहद को दो चम्मच कच्चे दूध के साथ अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

यह दूध और शहद का फेसवॉश प्रभावी रूप से त्वचा को चमकदार बनाता है और चेहरे के अतिरिक्त तेल को खत्म करता है। यह संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो इसे एक असाधारण घरेलू क्लींजर बनाता है।

दाल और कच्चे दूध का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए दाल को रात भर पानी में भिगो दें। इसके बाद भीगी हुई दाल को कच्चे दूध के साथ मुलायम होने तक मिला लीजिए। पेस्ट को अपनी गर्दन, गले और चेहरे पर लगाएं। सादे पानी से धोने से पहले इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस स्क्रब का उपयोग करने से दो प्रमुख लाभ मिलते हैं: आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना और चमकदार रंगत को बढ़ावा देना।

ठंडा खीरे का फेस पैक

कसा हुआ खीरा और एलोवेरा जेल को मिलाकर एक जीवंत मिश्रण तैयार करें। पैक को धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, जिससे यह आपकी त्वचा को आराम और पोषण दे सके। इसकी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए पैक को 15 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म पानी के साथ धोएं।

जई और दाल का उबटन

दाल, जई और बादाम को अलग-अलग पीस लें। एक कटोरे में पिसी हुई दाल, जई और बादाम को एक साथ मिला लें। मिश्रण में चावल का आटा और हल्दी पाउडर मिलाएं। धीरे-धीरे गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक एक चिकना पेस्ट न बन जाए।

पेस्ट को अपने चेहरे, हाथों और गर्दन पर वांछित क्षेत्रों को कवर करते हुए लगाएं। पैक को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। एक बार जब पैक सूख जाए तो इसे धो लें। ओट्स त्वचा को अंदर से साफ़ करता है और त्वचा की कोमलता को बढ़ाता है।

रोज पेटल मॉइस्चराइजर

एक कटोरा लें और उसमें थोड़ी मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। इसे गर्म करके गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिला लें। पंखुड़ियों को कई बार पानी में भिगोकर छोड़ दें। दो बड़े चम्मच एलोवेरा जूस को गुलाब-युक्त तरल के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें।

एक बार जब मॉइस्चराइजर कमरे के तापमान पर पहुंच जाए, तो इसे एक एयरटाइट ग्लास कंटेनर में डालें। सुनिश्चित करें कि कंटेनर को कसकर सील किया गया है। इससे मॉइस्चराइजर की ताजगी बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

 

Web Title: 5 Homemade Monsoon Skincare Face Packs Scrubs You Must-Try

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे