डार्क लिप्स को लाइट करने के 3 सबसे आसान तरीके, जो कभी नहीं होते फेल

By गुलनीत कौर | Published: August 23, 2018 10:47 AM2018-08-23T10:47:27+5:302018-08-23T10:47:27+5:30

Home Remedies to Get Rid of Dark Lips in Hindi: घर की किचन में मिलनी वाले नींबू, ऑलिव ऑइल और मलाई से होंठों के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

3 most easy and effective home remedies to get rid of dark lips | डार्क लिप्स को लाइट करने के 3 सबसे आसान तरीके, जो कभी नहीं होते फेल

डार्क लिप्स को लाइट करने के 3 सबसे आसान तरीके, जो कभी नहीं होते फेल

स्किन केयर की जब बात आती है तो हर कोई सबसे अधिक ध्यान अपने चेहरे की त्वचा पर देता है। और चेहरे पर भी मुंहासों से बचने, डार्क सर्कल दूर करने, झुर्रियों और पिगमेंटेशन  का समाधान करने, इत्यादि कोशिशों में हम लग जाते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने होंठों की ओर ध्यान देते हैं। होंठों की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों की त्वचा से अधिक पतली और सेंसिटिव होती है, इस बात के जानकार भी आपको कम ही मिलेंगे। 

हमारे होंठों की त्वचा अधिक सेंसिटिव होने के कारण ही मौसम के ज़रा-से बदलाव को भी झेल नहीं पाती है। मौसम बदलते ही सबसे पहले होंठों की त्वचा में दरार आती है। इसके अलावा सूरज की किरणों के संपर्क से, धूम्रपान और अत्यधिक कॉफ़ी या चाय पाने से भी होंठों पर कालापन आता है। खून की कमी, पीलिया, डर्मेटाइटिस, इन बीमारियों के कारण भी होंठ काले पड़ते हैं। लेकिन अगर नेचुरल कारणों से आपके होंठ काले पड़ रहे हैं तो केवल 3 आसान उपाय कुछ ही दिनों में होंठों की स्क्किन को लाइट कर सकते हैं। 

1. लेमन जूस

एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकालें, कॉटन पैड या कॉटन बॉल की सहायता से इसे होंठों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद निकाल दें। नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कुछ ही दिनों में त्वचा के रंग को हल्का कर देते हैं। 

2. ऑलिव ऑइल

रोजाना रात सोने से पहले ऑलिव ऑइल से उंगलियों की सहायता से होंठों पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। इस प्रोसेस को लगातार 15 दिनों तक रोजाना रात करने से होंठों की स्किन का रंग यकीनन हल्का हो जाएगा।

सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं ये 5 फायदे, इस्तेमाल करने की सही विधि जाने बिना ना लगाएं

3. मिल्क क्रीम

एक चम्मच मलाई में एक चम्मच चीनी मिक्स करें। इस मिक्सचर से होंठों पर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा सप्ताह में अधिकतम 2 बार ही करना है। जब आपको होंठों के रंग में फर्क महसूस होने लगे तो इस प्रयोग को सप्ताह में केवल एक बार करना शुरू कर दें। मलाई और चीनी के तरह के अक्रुब और मॉइस्चराइजर दोनों का काम करेगी, जो डेड स्किन को निकालकर होंठों को सॉफ्ट बनाएगी। 

English summary :
Home Remedies to Get Rid of Dark Lips in Hindi: Contact with sun rays, smoking and excessive coffee or tea also brings blackness on the lips. Lack of blood, jaundice, dermatitis, these diseases also main reason for black lips.But if your lips are getting dark naturally. Than these 3 easy home remedies steps can light the skin of the lips in a few days.


Web Title: 3 most easy and effective home remedies to get rid of dark lips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे