रूखे बेजान बालों को 'मेयोनेज़ स्पा' से दिलाएं चमक, जानें कैसे

By गुलनीत कौर | Published: March 12, 2018 06:16 PM2018-03-12T18:16:34+5:302018-03-12T18:16:34+5:30

रूखे और बेजान बालों के लिए परफेक्ट है मेयो स्पा। लेकिन अगर आपक स्किन ऑयली है तो इस बात पर दें विशेष ध्यान।

3 easy home made hair spa to get long strong and shiny hair | रूखे बेजान बालों को 'मेयोनेज़ स्पा' से दिलाएं चमक, जानें कैसे

रूखे बेजान बालों को 'मेयोनेज़ स्पा' से दिलाएं चमक, जानें कैसे

बदलते मौसम का सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों दोनों पर प्रभाव देखा जा सकता है। मौसम बदलते ही हमारी स्किन पर एलर्जी या रूखेपन जैसी परेशानियां दिखने लगती हैं। स्किन के अलावा बाल भी कमजोर पड़ने लगते हैं। मौसम में परिवर्तन के साथ बाल टूटने, झड़ने तो लगते ही हैं लेकिन सबसे अधिक दिक्कत जो देखी गई है वह है बालों के रूखेपन की। बालों से शाइन खत्म होने लगती है और वे बेजान लगने लगते हैं। ऐसा इस बदलते मौसम में अगर आपके साथ हो रहा है तो हम आपको तीन घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें से एक का भी उपयोग आपको सॉफ्ट, घने और चमकदार बाल दिला सकता है। इन घरेलू उपायों को आप होममेड हेयर-स्पा भी कह सकते हैं जो आपको पार्लर में कराये जाने वाले हेयर-स्पा से काफी सस्ते लेकिन रिजल्ट में उससे भी अधिक और अच्छे परिणाम दे सकते है। 

1. ऑयल स्पा

आवश्यक सामग्री: नारियल का तेल, प्लास्टिक कैप या प्लास्टिक का बैग, गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया

लगाने की विधि: कोकोनट यानी नारियल के तेल को गर्म करें। केवल उतना ही गर्म करने जितना आपको लगे कि आप बालों में लगा सकेंगे। इस तेल को बालों की जड़ों में, पूरे बालों में और बालों के अंत में अच्छे-से लगा लें। तेल लगाने के बाद कम से कम 10 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद सिर पर प्लास्टिक कैप (जिसे नहाते समय लोग पहनते हैं) या फिर प्लास्टिक की थैली से बाल अच्छे-से कवर कर लें। इसके बाद गर्म पानी में तौलिया भिगोकर, उसे निचोड़कर सिर पर कम से कम 10 सद 15 मिनट रख लें। अंत में शैम्पू से बाल धो लें।

ऑयल स्पा के लाभ: इस स्पा को करने से बालों का और स्कैल्प का भी रूख्पान खत्म होगा। बालों में तेल लगाने के बाद उसे गर्म तौलिये से गर्माहट देने से यह तेल बालों की जड़ों में जायेगा और उन्हें मजबूती देगा। इस स्पा से बाल सॉफ्ट होंगे, उन्हें नमी और मजबूती मिलेगी। 

2. एग स्पा

आवश्यक सामग्री: 2 अंडों का पीला हिस्सा, 2 चमच्च ऑलिव ऑयल और थोड़ा पानी

लगाने की विधि: एक बाउल में दोनों अंडों का पीला भाग, ऑलिव ऑयल और आवश्यक्ता अनुसार पानी डालकर मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगा लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में शैम्पू से बाल धो लें।

एग स्पा के लाभ: बालों को सॉफ्ट बनाने और उन्हें शाइन प्रदान करने के लिए यह स्पा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

3. मेयो स्पा

आवश्यक सामग्री: 1/2 कप मेयोनेज़, प्लास्टिक कैप या प्लास्टिक की थैली, गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया

लगाने की विधि: मेयोनेज़ को अपने बालों पर अच्छे-से लगाएं। इसके बाद सिर पर प्लास्टिक कैप (जिसे नहाते समय लोग पहनते हैं) या फिर प्लास्टिक की थैली से बाल अच्छे-से कवर कर लें। अब अंत में गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये को निचोड़कर सिर पर रख लें। 10 से 15 मिनट बाद शैम्पू के प्रयोग से बाल अच्छे-से धो लें।

मेयो स्पा के लाभ: रूखे और बेजान बालों के लिए परफेक्ट है मेयो स्पा। बस इतना ध्यान रहे कि अगर आपने स्कैल्प की स्किन ऑयली है तो बालों की जड़ों में मेयोनेज़ ना लगाएं। केवल बालों में ही लगाएं। 

Web Title: 3 easy home made hair spa to get long strong and shiny hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे