गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

By गुलनीत कौर | Published: March 12, 2018 12:23 PM2018-03-12T12:23:39+5:302018-03-12T12:48:16+5:30

डर्मटॉलजिस्ट डॉ. जॉली शाह कपाड़िया हमें बता रही हैं गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम के बारे में, साथ ही दी रही हैं घरेलू सुझाव भी।

7 skin problems in summers and their home remedies | गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

गर्मियां आने के साथ ही शुरू हो जाती हैं ढेर सारी स्किन प्रॉब्लम। त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं की बात करें तो हर किसी के जहन में सबसे पहले 'स्किन टैनिंग' आती है। सूरज की किरणों से त्वचा का काला पड़ना, स्किन का जलना, इन स्किन प्रॉब्लम का शिकार तो हर कोई होता है लेकिन इनके अलावा भी गर्मियों में कई सारी स्किन प्रॉब्लम होती हैं जिनसे अमूमन लोग अनजान रहते हैं। लेकिन अगर पहले से पता हो तो इन्हें कंट्रोल किया जा सकता है। 

त्वचाविशेषज्ञ यानी डर्मटॉलजिस्ट डॉ. जॉली शाह कपाड़िया हमें गर्मियों में होने वाली 7 बड़ी स्किन प्रॉब्लम के बारे में बताएंगी और साथ ही बताएंगी कि कैसे हम स्वयं इसपर नियंत्रण पा सकते हैं। तो आगे जानें इन स्किन प्रॉब्लम के बारे में और साथ ही डॉ। से पाएं त्वचा संबंधी इन कठिनाइयों को सही करने के लिए होम रेमेडीज।

1. हीट रैश:

त्वचाविशेषज्ञ डॉ. जॉली शाह कपाड़िया का कहना है कि बहुत अधिक गर्मी होने से कई बार त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और पसीना बाहर नहीं निकल पाता है। यह पसीना त्वचा से एक लेयर नीचे ही एकत्रित हो जाता है और त्वचा पर 'लाल दानों' या धब्बो के रूप में बाहर आता है। जिसके वजह से त्वचा पर बहुत खुजली होती है। यह एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जिसे गर्मियों में हर दूसरा व्यक्ति झेलता है जो सूरज की किरणों के संपर्क में आता है।

करें ये उपाय: हीट रैश से बचाव के लिए बर्फ जैसे ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए टी-बैग डुबोकर रख दें और इस सीधे स्किन पर लगाएं। दूसरा उपाय- गुलाब जल में सफेद चने पीसकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे स्किन पर लगाएं। सभी दाने और धब्बे ठीक हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 10 बेसिक टिप्स जो गर्मियों में दिलाएंगे आपको ग्लोइंग स्किन

2. फॉलिक्यूलाइटिस

यह एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जिसमें त्वचा पर लाल रंग के मुंहासे या दाने हो जाते हैं और इन दानों में 'पस' भरी रहती है। इस तरह की स्किन प्रॉब्लम शरीर में उन सभी जगह पर बन सकती है जहां-जहां हमारे शरीर पर बाल उगते हैं। ये बहुर अधिक तकलीफ देते हैं और इन जगहों पर खुजली भी बहुत होती है।

करें ये उपाय: फॉलिक्यूलाइटिस स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए कम से कम 2 लीटर पानी में नीम उबालें। इस पानी को ठंडा होने दें और दिन में दो बार नहाने के पानी में इसे मिलाकर नहाएं या फिर जहां-जहां आपको स्किन पर दाने हो रहे हैं उस जगह को नीम के इस पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आपको नीम के पानी में थोड़ा फ्रेश पानी भी मिलाना होगा। 

3. पीठ पर होने वाले मुहासे

यह गर्मियों में होने वाली सबसे सामान्य लेकिन बेहद तकलीफ देने वाली प्रॉब्लम है। बच्चों से लेकर बड़े और बूढ़े सभी इसके चपेट में आ जाते हैं। गर्मी में बहुत अधिक रहने, स्किन के सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से ये प्रॉब्लम होती है।

करें ये उपाय: समुद्री नमक (डेली रूटीन में इस्तेमाल होने वाला नमक नहीं) को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें। इसके अलावा पानी में समुद्री नमक मिलाएं और कॉटन का एक कपड़ा लेकर जहां जहां दाने हुए हों उस स्किन की सफाई करें। अंत में फ्रेश पानी से त्वचा साफ कर लें। 

4. स्किन टोन का बिगड़ना

यह गर्मियों में अमूमन सभी के साथ होता है। धुप में थोड़ा भी जाने से स्किन पर पैच बनने लगते हैं और कहीं कहीं की स्किन अधिक डार्क होने लगती है। चेहरे पर ही कई सारे स्किन टोन दीखते हैं। माथे का रंग गाल के रंग से बहुत डार्क लगने लगता है।

करें ये उपाय: इससे बचने का सबसे सरल उपाय है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। कम से कम एसपीएफ30 का सनस्क्रीन यूज करें। इसके अलावा किसी मॉइस्चराइजर या क्रीम का इस्तेमाल करें तो उसमें विटामिन-सी की भरपूर मात्रा हो। ये स्किन को लाइट करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: होंठों को लंबे समय तक रखना है खूबसूरत तो इन 5 तरीकों से लगाएं लिपस्टिक

5. ऑयली स्किन

गर्मियों में सूरज की किरणों से निकालने वाली तेज हीट और खतरनाक यूवी रेज के कारण स्किन ऑयली होने लगती है। स्किन की चमक भी खत्म होने लगती है। चेहरा मुरझाया हुआ लगता है। इसके लिए लोग क्लींजर का प्रयोग भी करते हैं लेकिन तेज हीट के कारण इसका स्किन पर उलटा असर पड़ता है और स्किन डार्क होने लगती है। त्वचाविशेषज्ञ के अनुसार ऐसे में उन क्लींजर का इस्तेमाल करें जिनमें सोडियम लॉरिल सुल्फेट की भरपूर मात्रा हो।

करें ये उपाय: अधिक से अधिक पानी का सेवन करें ताकि यह आपकी स्किन की चमक को बनाए रखे। अपने बैग में गुलाब जल रखें और उसके प्रयोग से दिन में 2 से ए बार स्किन साफ करें। कम केमिकल वाले फेसवाश का इस्तेमाल करें।

6. ड्राई स्किन

गर्मियों में स्किन सिर्फ ऑयली ही नहीं, ड्राई भी होती है। सूरज की तेज गर्मी के कारण स्किन पर ड्राईनेस, रूखापन आना, यह समस्या बढ़ जाती है। ऐसा तब भी होता है जब हम गर्मियों में सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। हमारे शरीर को पानी की आवश्यक्ता है यह हमारी स्किन हमें बता देती है। इसके अलावा बहुत अधिक पानी में और एयर-कंडीशनर में रहने से भी यह सब होता है।

करें ये उपाय: स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए हलके गर्म पानी से स्नान करें। एंटी-बैक्टीरिया युक्त साबुन या फेसवाश का इस्तेमाल ना करें, यह आपकी स्किन को और भी ड्राई बना सकते हैं। अधिक से अधिक पानी का सेवन करें और धुप से बचने की कोशिश करें। 

7. शरीर से आने वाली दुर्गंध:

बहुत अधिक पसीना आने से गर्मियों में शरीर से दुर्गंध आना एक कॉमन समस्या है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पसीना अधिक नहीं आता लेकिन बॉडी से स्मेल बहुत आती है। यह गर्मी के कारण स्किन पर उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया की वजह से होता है। यह बैक्टीरिया हमारी बगल में एकत्रित होकर फैटी एसिड बनाते हैं जिससे स्मेल बंटी है।

करें ये उपाय: रोजाना स्नान करें, टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें, अंडर गार्मेंट्स और मोज़े साफ सुथरे और रोज बदलकर पहनें। इसके अलावा खुशबू वाले डिओ का इस्तेमाल करें। 

Web Title: 7 skin problems in summers and their home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे