लाइव न्यूज़ :

UP Board exams 2020: इस तारीख से शुरू होगा कॉपी चेक का काम, गलत मूल्यांकन करने पर टीचरों पर लगेगा तीन साल का बैन

By निखिल वर्मा | Published: March 15, 2020 11:43 AM

UP board 10th, 12th Results 2020: उत्तर प्रदेश 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की कॉपियों का जांचने का काम जल्द ही शुरू होने वाला है. इस बार परीक्षकों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.

Open in App
ठळक मुद्देयूपी बोर्ड 2020 के नतीजे अप्रैल माह के आखिर तक जारी हो सकते हैं. फिलहाल 3 करोड़ से ज्यादा कॉपियों को जांचने का काम बाकी है.पहली बार कॉपियों को सीसीटीवी के निगरानी में चेक किया जा रहा है, इसके अलावा 90 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले परीक्षार्थियों की कॉपियां फिर से जांची जाएंगी.

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों का मूल्याकंन 16 मार्च से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश के 275 केंद्रों पर 1.47 लाख परीक्षक तीन करोड़ से ज्यादा कॉपियां जांच करेंगे। इस बार जिन कॉपियों में 90 फीसदी या अधिक अंक मिलेंगे उसे परीक्षकों को अपने उप प्रधान परीक्षक के सामने दोबारा मूल्यांकन की पुष्टि करवानी होगी।

परीक्षकों पर भी कड़ा नियम लागू

बोर्ड द्वारा मूल्यांकन केंद्र प्रभारी को भेजे निर्देश के अनुसार कॉपी जांचने वाले प्रत्येक परीक्षक को अंडरटेकिंग देनी होगी। परीक्षकों को लिखित रूप से देना होगा कि मेरे द्वारा किए गए मूल्यांकन कार्य में यदि किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो उसके लिए मैं व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होऊंगा और मेरे विरुद्ध जो भी कार्रवाई की जाएगी, मुझे मान्य होगी। अगर मूल्यांकन के दौरान कोई परीक्षक दो प्रतिशत अंक गलत कर देता है तो उसके पारिश्रमिक से 85 फीसदी काट ली जाएगी। इसके साथ ही परीक्षक अगले तीन साल के अयोग्य हो जाएंगे और वह बोर्ड परीक्षा की कॉपियां नहीं जांच कर पाएंगे।

कॉपी के अंदर पन्ने बदलने की करेंगे स्क्रीनिंग

पिछले कुछ सालों में कुछ केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं को बाहर से लिखवा कर परीक्षा समाप्त होने के बाद अंदर के पन्नों को बदलने की शिकायतें भी मिली है। इसलिए परीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि मूल्यांकन से पहले कॉपी पर किए गए क्रमांक का परीक्षण करें। यदिन क्रमांक में किसी प्रकार की भिन्नना पाई जाती है तो ऐसी कॉपियों की स्क्रीनिंग कराके इनके परीक्षा केंद्र संख्या और प्रभावित अनुक्रमांकों की सूची तैयार कर कॉपियों के बंडल अलग से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में को परीक्षण के लिए उपलब्ध कराया जाए। अंकेक्षण का काम एक दिन बाद 17 मार्च से शुरू होगा। प्रत्येक दिन परीक्षकों द्वारा मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं में से 15 फीसदी रैंडम निकाली गई कॉपियों का अंकेक्षण होगा।

सीसीटीवी की निगरानी में जांची जाएंगी कॉपियां

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां पहली बार सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्डर की निगरानी में जांची जाएंगी। इसका अलावा वेबकॉस्टिंग पर होगी या नहीं, इस पर निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन कॉपियों की चेंकिंग सीसीटीवी कैमरे की निगरानी करने का आदेश आ चुका है।

टॅग्स :यूपी बोर्डयूपी बोर्ड हाई स्कूल/10th रिजल्ट २०१९यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट 12वी रिजल्ट २०२०उत्तर प्रदेशयूपीएमएसपी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

क्राइम अलर्टHaryana Nuh Bus Fire: देर रात चलती बस में आग, 9 लोग जिंदा जले, 20 घायल, 60 लोग सवार, मथुरा-वृंदावन से लौटकर होशियारपुर और लुधियाना जा रहे...

क्राइम अलर्टAgra Crime News: अस्पताल में इंटर्नशिप करती थी 22 वर्षीय सेजल, शाम 7 बजे कमरे में गई और दरवाजा अंदर से बंद कर फांसी लगाई, कोई सुसाइड नोट नहीं, आखिर क्या है इसके पीछे राज

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर