राजस्थानः 11 फरवरी को आयोजित होगी REET की परीक्षा, साथ ले जाना ये न भूलें परीक्षार्थी

By रामदीप मिश्रा | Published: January 9, 2018 01:42 PM2018-01-09T13:42:30+5:302018-01-09T13:43:56+5:30

रीट के परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिए किसी भी प्रकार की नकल नहीं हो।

reet exam will be held on 11th february | राजस्थानः 11 फरवरी को आयोजित होगी REET की परीक्षा, साथ ले जाना ये न भूलें परीक्षार्थी

exam

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 'रीट' का आयोजन 11 फरवरी को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा। इसमें इस बार लगभग 10 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे और प्रदेश में लगभग 2600 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में 'रीट' परीक्षा के संबंध में शिक्षा संकुल में आयोजित राज्य स्तरीय उच्चाधिकार समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षा की गोपनीयता के संबंध में सभी स्तरों पर प्रभावी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिए किसी भी प्रकार की नकल नहीं हो। परीक्षा केन्द्रों पर यह उपकरण निषेध हैं, लेकिन फिर भी इस संबंध में समुचित सतर्कता रखते हुए परीक्षा में नकल को सभी स्तरों पर रोका जाए। 

उन्होंने बैठक में परीक्षा संचालन के लिए जिला परीक्षा संचालन समितियों का गठन किए जाने के साथ ही जिला कलेक्टर्स के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों पर फ्लाइंग स्कवैड, डिप्टी कोर्डिनेटरर्स और केन्द्र पर्यवेक्षकों की समुचित नियुक्तियां किए जाने के भी निर्देश दिए। 

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, सुपरवाइजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिश्तेदार यदि परीक्षा में बैठ रहे हैं तो उनकी ड्यूटी अन्य परीक्षा केन्द्रों पर लगवाई जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर विडियोग्राफर्स की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए जाएंगे। 

परीक्षा केन्द्रों पर केवल फोटोयुक्त परिचय पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर जैमर या मैटल डिटेक्टर भी लगवाए जाएंगे। 

Web Title: reet exam will be held on 11th february

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे