लाइव न्यूज़ :

MP Board 12th Result 2020: मध्यप्रदेश बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, साइंस और आर्ट्स में लड़कियों ने किया टॉप

By सुमित राय | Published: July 27, 2020 4:59 PM

मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSe) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है, जिसे छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देमध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSe) ने सोमवार को 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया।12वीं परीक्षा में इस साल लगभग 8.3 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से 68.81% छात्रों ने परीक्षा को पास किया है।

मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSe) ने सोमवार को 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस साल लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। कुल 73.4 प्रतिशत लड़कियों ने सफलता प्राप्त की, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 64.66 प्रतिशत है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा रिजल्ट mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in वेबसाइट पर भी देखा जा सकता  है।

मध्यप्रदेश में 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल लगभग 8.3 लाख छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से 68.81% छात्रों ने परीक्षा को पास किया है। पिछले साल के मुकाबले इस साल पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत कम है। पिछले साल 12वीं 72.37 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दी छात्रों को बधाई

12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी भांजे - भांजियों को हार्दिक बधाई! मेरे बच्चों तुम्हारी मेहनत का यह सुखद परिणाम है। उज्ज्वल भविष्य के लिए सतत श्रम करते रहो। शिक्षा से ही तुम्हारे सपने साकार होंगे। तुम सफल हो, आगे बढ़ो, मेरी शुभकामनाएं तुम्हारे साथ हैं!"

उन्होंने आगे लिखा, "मेरे बच्चों, यदि तुम्हारी अपेक्षा के अनुरूप परीक्षा परिणाम न आया हो, तो निराश मत होना। 'रुक जाना नहीं' योजना के रूप में तुम्हारे पास एक और अवसर है। इस योजना में तुम पुनः परीक्षा देकर उत्तीर्ण हो सकते हो। पूरी क्षमता के साथ प्रयास करो। मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है।" बता दें कि शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और भोपाल के चिरायु अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

साइंस और आर्ट्स में लड़कियों ने किया टॉप

12वीं के तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया है। एमपी बोर्ड साइंस (मैथ्स ग्रुप) स्ट्रीम की प्रिया लाल और रिंकू बाथरा ने 500 में से 495 अंक हासिल किए हैं। उन्होंने सभी स्ट्रीम के छात्रों में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। अनुष्का गुप्ता ने बायोलॉजी ग्रुप में साइंस टॉपर बनी हैं और 500 में से 490 अंक हासिल किए हैं। खुशी सिंह ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है और 500 में से 486 अंक हासिल किए हैं। वहीं मुफिल अरविवाला ने कॉमर्स टॉपर बनने के लिए 500 में से 487 अंक हासिल किए हैं।

टॅग्स :एमपी बोर्ड एमपीबीएसई 12वी रिजल्ट २०१९एग्जाम रिजल्ट्समध्य प्रदेशशिवराज सिंह चौहान
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टTelangana-MP exam results News: तेलंगाना और मध्य प्रदेश में 11 छात्रों ने आत्महत्या की, बोर्ड परीक्षा में कम अंक मुख्य वजह

भारतअदालत आदेश का पालन नहीं किया एसडीएम, कुर्सी, फर्नीचर और कंप्यूटर सहित चल संपत्ति को कुर्क, जानें माजरा

भारतAmit Shah In Rajgarh: 'आशिक का जनाजा है जरा धूम से निकले', चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतNarendra Modi In Madhya Pradesh: 'देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है', कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

भारतमध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान, प्रचार समाप्त, 80 उम्मीदवार मैदान में

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर