Telangana-MP exam results News: तेलंगाना और मध्य प्रदेश में 11 छात्रों ने आत्महत्या की, बोर्ड परीक्षा में कम अंक मुख्य वजह

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 27, 2024 11:47 AM2024-04-27T11:47:10+5:302024-04-27T11:48:10+5:30

Telangana-MP exam results News: इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा कि परीक्षा परिणाम के बाद राज्य भर से छात्रों की आत्महत्या के मामले सामने आए हैं।

Telangana-MP exam results 11 students commit suicide in Telangana and Madhya Pradesh low marks in board exams poor results | Telangana-MP exam results News: तेलंगाना और मध्य प्रदेश में 11 छात्रों ने आत्महत्या की, बोर्ड परीक्षा में कम अंक मुख्य वजह

सांकेतिक फोटो

Highlightsआत्महत्या करने वाले अधिकांश छात्रों ने विज्ञान स्ट्रीम का विकल्प चुना था और इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष की परीक्षा दे रहे थे।मेडक जिले की रहने वाली एक किशोरी रसायन विज्ञान के पेपर में दो बार उत्तीर्ण होने में असफल रही।राज्य सरकारों ने अब तक मौतों की सही संख्या से जुड़ा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

Telangana-MP exam results News: इंटरमीडिएट और कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी है। तेलंगाना और मध्य प्रदेश में कुल 11 छात्रों ने आत्महत्या कर ली है। तेलंगाना के सात छात्रों में से पांच ने कम अंकों के कारण आत्महत्या कर ली। इसमें 3 लड़कियां थीं और दो लड़के थे। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में भी चार और छात्रों ने भी अपनी जान दे दी। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि परिणाम की घोषणा के बाद आत्महत्या करने वाले अधिकांश छात्रों ने विज्ञान स्ट्रीम का विकल्प चुना था और इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष की परीक्षा दे रहे थे।

मेडक जिले की रहने वाली एक किशोरी रसायन विज्ञान के पेपर में दो बार उत्तीर्ण होने में असफल रही। राज्य सरकारों ने अब तक मौतों की सही संख्या से जुड़ा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा कि परीक्षा परिणाम के बाद राज्य भर से छात्रों की आत्महत्या के मामले सामने आए हैं।

16 साल के एक लड़के ने आत्महत्या कर ली, जो रिजल्ट जारी होने के बाद तेलंगाना का पहला मामला था। पहले वर्ष में चार विषयों में उत्तीर्ण नहीं होने पर उसने अपनी जान ले ली। अधिकांश छात्र 16 से 17 वर्ष की आयु के थे और उन्होंने अलग-अलग तरीकों से आत्महत्या की। तेलंगाना में परीक्षा में असफल होने के कारण कारण पिछले 48 घंटे के दौरान इंटर के सात विद्यार्थियों ने कथित तौर पर खुदकुशी कर ली।

तेलंगाना राज्य इंटर शिक्षा बोर्ड (टीबीआईई) ने 24 अप्रैल को प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित किया था। महबूबाबाद के पुलिस अधीक्षक के अनुसार परीक्षा में असफल होने के कारण दो छात्राओं ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। जहां जिले के एक गांव की छात्रा ने अपने घर में फंदा लगा लिया तो अन्य छात्र ने कुएं में छलांग लगा दी।

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) आर गिरिधर ने बताया कि सुल्तानबाजार पुलिस थाना क्षेत्र में इसी तरह की घटना में प्रथम वर्ष के एक छात्र ने परीक्षा में असफल होने के बाद कथित तौर पर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। शहर के नल्लाकुंता इलाके का निवासी एक और छात्र जडचर्ला में रेलवे लाइन के पास मृत मिला।

पुलिस को संदेह है कि संभवत: परीक्षा में खराब प्रदर्शन के कारण उसने यह कदम उठाया होगा। मंचिर्याल जिले की पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि इंटर के प्रथम वर्ष के तीन छात्रों ने परीक्षा में असफल होने के कारण अलग-अलग स्थानों पर आत्महत्या कर ली है।

Web Title: Telangana-MP exam results 11 students commit suicide in Telangana and Madhya Pradesh low marks in board exams poor results

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे