लाइव न्यूज़ :

झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास को हराने वाले विधायक सरयू राय ने गरीब छात्रों के लिए शुरू की फ्री कोचिंग क्लास

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 13, 2022 2:45 PM

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुबर दास को साल 2019 के विधानसभा चुनाव में हारने वाले वाले जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू की है।

Open in App
ठळक मुद्देजमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू कीगरीब बच्चों के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटर खोलने के लिए तेलंगाना के सीएम केसीआर से प्रभावित हुए परियोजना की सफलता के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलेंगे सरकारी सहायता के लिए

जमशेदपुर:झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रघुबर दास को साल 2019 के विधानसभा चुनाव में हारने वाले वाले भाजपा के पूर्व नेता और जमशेदपुर पूर्वी से निर्दलीय विधायक सरयू रॉय ने गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू की है।

वीणापाणी पाठशाला के तहत गरीब छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग पहल करने वाले सरयू रॉय ने कहा, “वो गरीब छात्रों के भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस कर रहे हैं। मैं हाई स्कूल से लेकर कक्षा आठवीं और नौवीं के किसी भी छात्र, चाहे वो किसी भी धर्म या जाति से ताल्लूक रखता हो। उसकी अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए काम कर रहा हूं ताकि वो अपनी कक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास हों और उनका भविष्य बेहतर हो सके।”

पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास को सियासी मात देने वाले सरयू रॉय बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू यादव के चारा घोटाले को उजागर करने में एक व्हिसलब्लोअर की भूमिका अदा कर चुके हैं।

सरयू रॉय ने कहा, “हमने इस साल की शुरुआत में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मुफ्त कोचिंग सेंटर खोलने के लिए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा घोषित मेगा भर्ती अभियान का अध्ययन किया। उस विचार ने मुझे बहुत प्रभावित किया और इस कारण मैंने अपने यहां गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय लिया।"

विधायक सरयू रॉय ने जमशेदपुर में गरीब बच्चों के लिए चलने वाले वीणापाणी पाठशाला का संयोजक कोल्हान के रिटयर्ड क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी एसपी सिंह को बनाया गया है।

रॉय ने कहा, “हमने आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए सभी विषयों (अंग्रेजी, गणित और विज्ञान) की शिक्षा का पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। ओएमआर शीट पर साप्ताहिक परीक्षा होंगे और परिणाम जारी होंगे। हमें इसके लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों का एक पैनल रखा है, जो बहुत मामूली दर पर अपनी सेवाएं वीणापाणी पाठशाला को  देंगे। हमारे पास पहले से ही 75 छात्र हैं और 13 जुलाई से बारीडीह में मेरे विधायक के कार्यालय में भी बच्चों की कक्षाएं शुरू हो जाएगी।”

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, “फिलहाल हम केवल एक शिफ्ट में बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं लेकिन अगर छात्रों की संख्या बढ़ती है, तो हम इसे बढ़ा सकते हैं। कुछ समय बाद परियोजना की सफलता के आधार पर मैं झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से स्वयं मिलूंगा ताकि हमें सरकार से भी इस मामले में आपेक्षित सहयोग मिल सके।”

उन्होंने कहा कि वीणापाणी में शिक्षा लेने वाले गरीब छात्रों को हमारी ओर से पुस्तकों के लिए अनुदान भी दिया जाएगा, बशर्ते बच्चे दुकान से पुस्तकों की खरीद की रसीद लेकर हमें दें। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :सरयू रायएजुकेशनJamshedpurझारखंड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

भारतझारखंड उच्च न्यायालय ने राहुल गांधी पर लगाया जुर्माना, दो सप्ताह के भीतर नहीं जमा करने पर बढ़ेगी मुसीबत, जानें मामला

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर