लाइव न्यूज़ :

ई-यंत्र को बढ़ावा दे रहा IIT बॉम्बे, रोबोटिक्स टेक्नोलाजी के जरिये कृषि समस्याओं का हल तलाशेंगे छात्र

By भाषा | Published: October 10, 2019 2:42 PM

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आईआईटी बॉम्बे में ई-यंत्र कार्यशालाओं के जरिए 2115 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे विभिन्न कॉलेजों में छात्रों को रोबोटिक्स पढ़ा सकें। ई-यंत्र लैब स्थापित करने की पहल कॉलेज स्तर का आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम है।

Open in App
ठळक मुद्देई-यंत्र रोबोटिक्स प्रतियोगिता हर वर्ष आयोजित होने वाला कार्यक्रम है। इसमें विज्ञान व गणित विषयों से ग्रेजुएशन कर चुके छात्र, विभिन्न स्ट्रीम से इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा लेने वाले छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ‘‘ई-यंत्र’’ योजना में रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के जरिये कृषि से जुड़ी वास्तविक समस्याओं तथा खेतों एवं पौधों की वृद्धि से जुड़े कारकों को भी शामिल किया गया है ताकि छात्रों में इनके बारे में समझ बनायी जा सके।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया कि ‘ई-यंत्र ’ मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सूचना संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन (एनएमआईसीटी) द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम है जिसे आईआईटी बॉम्बे आगे बढ़ा रहा है ।

उन्होंने बताया, ‘‘ इसमें ‘ई..यंत्र फार्म सेटअप इंनिशिएटिव’ को शामिल किया गया जिसके तहत स्वत: प्रेरित कृषिगत परियोजनाएं स्थापित करने के बारे में जानकारी विकसित करने पर जोर दिया गया है। ’’ ई..यंत्र फार्म सेटअप इंनिशिएटिव कार्यक्रम में कचरे के पुन: चक्रण के जरिये नई, उर्वर मिट्टी तैयार करने के विषय पर अध्ययन करने के साथ नगर निकायों के ठोस कचरा प्रबंधन एजेंडे के अनुरूप बगीचा एवं रसोईघर के कचरे के स्रोत एवं निपटान करने का विषय शामिल है।

इसके तहत बढ़ने वाले पौधों के लिये खेत तैयार करने और पौधों की वृद्धि पर नजर रखने के लिये उपकरण तैयार करने का विषय भी शामिल है । ‘ई-यंत्र परियोजना का मकसद छात्रों को रोबोट बनाने और उससे जुड़ी तकनीकी जानकारी देना है। साथ ही अगली पीढ़ी के इंजीनियरों, रोबोट विशेषज्ञों की एक व्यवस्था तैयार करना है। इसके तहत आईआईटी बॉम्बे प्रोजेक्ट वर्क के माध्यम से छात्रों में रोबोटिक्स की वास्तविक समझ विकसित करने में मदद करेगा।

जानिए क्या है ई-यंत्र

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आईआईटी बॉम्बे में ई-यंत्र कार्यशालाओं के जरिए 2115 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे विभिन्न कॉलेजों में छात्रों को रोबोटिक्स पढ़ा सकें। ई-यंत्र लैब स्थापित करने की पहल कॉलेज स्तर का आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम है। इसमें कॉलेजों को रोबोटिक्स लैब स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

इसका मकसद कॉलेजों में रोबोटिक्स की पढ़ाई के लिए आवश्यक आधारभूत ढांचा तैयार करना और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था तैयार करना है। ई-यंत्र रोबोटिक्स प्रतियोगिता हर वर्ष आयोजित होने वाला कार्यक्रम है। इसमें विज्ञान व गणित विषयों से ग्रेजुएशन कर चुके छात्र, विभिन्न स्ट्रीम से इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा लेने वाले छात्र हिस्सा ले सकते हैं। प्रतियोगिता के विजयी छात्र आईआईटी बॉम्बे में समर इंटर्नशीप करने के पात्र बनते हैं।

टॅग्स :आईआईटी बॉम्बे
Open in App

संबंधित खबरें

पाठशालाGATE 2021 Exam: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया शेड्यूल, देखें आवेदन से लेकर परीक्षा तक की सभी जानकारी

पाठशालाकोरोना संकटः इस साल IIT Bombay नहीं करवाएगा फेस-टू-फेस लेक्चर, ऐसा करने वाला बना देश का पहला संस्थान

पाठशालाCoronavirus: आईआईटी मुंबई भी हुआ बंद, 11000 छात्रों को घर जाने के लिए कहा गया

भारतIIT में पिछले 5 साल में 7,000 से अधिक बीटेक छात्रों ने बदला विषय

पाठशाला5 साल के भीतर IIT कैंपस में हुई 50 छात्रों की मौत, आईआईटी गुवाहाटी में सबसे अधिक  

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर