लाइव न्यूज़ :

GSEB 10th result 2020: गुजरात बोर्ड ने जारी किया 10वीं कक्षा का रिजल्ट, छात्र यहां करें आसानी से चेक

By रामदीप मिश्रा | Published: June 09, 2020 7:05 AM

GSEB ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट सुबह छह बजे ही जारी कर दिया। छात्र अपना परीक्षा परिणाम Gujarat Board की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देगुजरात बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है।कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ था। यही कराण रहा कि इस साल नतीजे देरी से आए हैं।

GSEB SSC Result 2020:  गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने आज सुबह 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। छात्र रिजल्ट (Gujarat Board 10th Class Results) के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। पहले बताया जा रहा था कि रिजल्ट करीब सुबह नौ बजे जारी किया जाएगा, लेकिन बोर्ड ने सुबह छह बजे ही जारी कर दिया। छात्र अपना परीक्षा परिणाम Gujarat Board की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बता दें, कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन कार्य बाधित हुआ था। यही कराण रहा कि इस साल नतीजे देरी से आए हैं। GSEB SSC की परीक्षा में 11 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिससे वे पास हो सकें। बता दें, GSEB ने 17 मई को विज्ञान स्ट्रीम के परिणामों की घोषणा कर दी थी। 

Gujarat board 2020: ऐसा रहा था 12वीं साइंस का रिजल्ट 

12वीं साइंस का रिजल्ट इस साल 71.34 फीसदी रहा। टॉपर को ने 91.42 फीसदी अंक मिले। 70.85 फीसदी लड़कियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया, जबकि 71.69 लड़कों ने सफलता हासिल की। इस बार लड़कियां पीछे छूट गईं। परीक्षा में कुल एक लाख, 16 हजार, 643 पंजीकृत छात्रों में से एक लाख, 16 हजार, 494 छात्र परीक्षा में बैठे थे। 

GSEB SSC Result 2020: छात्रों को बेसब्री से था रिजल्ट का इंतजार

आपको बता दें, 10वीं के रिजल्ट में मिलने वाले अंकों से भी छात्रों की आगे पढ़ाई या लक्ष्य निर्धारित होता है इसलिए नतीजों का बेसब्री से इंतजार था। छात्रों के लिए एक ध्यान देने वाली बात यह भी है कि रिजल्ट घोषित होने के साथ वेबसाइट पर यूजर्स की संख्या बढ़ने पर यह थोड़े समय के लिए हैंग भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में छात्र धैर्य बनाए रखें और इसके दोबारा शुरू होने का इंतजार करें।

GSEB Gujarat Board SSC 10th Result 2020: ऐसे करें नतीजे चेक 

स्टेप 1- बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर लॉग इन करें।

स्टेप 2- इसके बाद वहां 'Class 10th SSC Results 2020' टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3- एक नई विंडो खुलकर आएगी जिसमें आपको अपना रोल नंबर भरना होगा।

स्टेप 4- एंटर करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा। 

स्टेप 5- इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं। 

Gujarat Board के बारे में जानें

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) की स्थापना मई 1960 में की गई थी। ताकि राज्य में उच्च शिक्षा प्रणाली का प्रबंधन और नियमन किया जा सके। यह मान्यता प्राप्त स्कूलों में पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकों को तैयार और निर्धारित करता है। गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र (SSC) और उच्चतर माध्यमिक (स्कूल) प्रमाणपत्र (HSC) के लिए वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड के अलावा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (GUJCET) भी आयोजित करता है।

टॅग्स :जीएसबीई एसएसई गुजरात बोर्ड २०१९एग्जाम रिजल्ट्सगुजरात
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: अमित शाह ने गांधीनगर से अपना नामांकन दाखिल किया, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 10 लाख वोटों से जीतने का लक्ष्य रखा

भारतSalman Khan Residence Firing: सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले दो 'शूटर' गुजरात से गिरफ्तार, मुंबई पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

ज़रा हटकेगुजरात के इस दंपत्ति ने भिक्षु बनने और पूरे देश में नंगे पैर यात्रा करने के लिए दिया 200 करोड़ रुपये का दान

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतजम्मू-कश्मीर: पहलगाम और सोनमर्ग में गुजराती और अमेरिकी टूरिस्‍टों की मौत

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर