लाइव न्यूज़ :

कोरोना वायरस लॉकडाउन: अभिभावकों ने फीस भरने को लेकर जताई चिंता, स्कूलों ने वेतन अदा करने का दिया हवाला

By भाषा | Published: April 06, 2020 3:23 PM

दिल्ली अभिभावक संघ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर फीस पर अभी रोक लगाने की मांग की है.

Open in App
ठळक मुद्देनोएडा प्रशासन और हरियाणा सरकार ने स्कूलों को आदेश दिया है कि अभिभावकों पर फीस देने का दबाव ना बनाएंदिल्ली शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार विभिन्न पक्षों से सुझाव लिए जा रहे हैं और इसका समाधान निकाला जाना अभी बाकी है।

वास्तुशिल्प उद्योग से जुड़े शुभम भारद्वाज का व्यवसाय लॉकडाउन के दौरान धीमा पड़ गया है और उनके बच्चों के स्कूल से फीस भरने का नोटिस आ गया है। इसी तरह तृषा भाटिया ने स्कूल को फीस देर से अदा करने के संबंध में जानकारी मांगी है क्योंकि लॉकडाउन के कारण उन्हें इस महीने 20 प्रतिशत कम वेतन मिला है।

शुभम और तृषा उन तमाम अभिभावकों में शामिल हैं जो इस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि सरकार उन्हें फीस को लेकर कुछ राहत उपलब्ध कराए। हालांकि स्कूलों का कहना है कि कक्षाएं ऑनलाइन जारी हैं और उन्हें शिक्षकों को भी वेतन देना है। अभिभवकों का यह भी कहना है कि स्कूलों द्वारा तैराकी और घुड़सवारी सहित परिवहन और विविध गतिविधियों के नाम पर कई शुल्क लगाए गए हैं, जो वास्तव में लॉकडाउन के कारण आयोजित ही नहीं हो पा रही हैं।

वहीं, गुड़गांव और नोएडा में अभिभावकों को इस संबंध में राहत मिल गई है। नोएडा प्रशासन ने रविवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा स्थित स्कूलों को आदेश दिया कि वे लॉकडाउन के दौरान अभिभावकों पर फीस देने का दबाव न बनाएं। हरियाणा सरकार ने भी ऐसा ही एक आदेश पिछले सप्ताह जारी किया था।

भारद्वाज ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ जब गुड़गांव और नोएडा में ऐसा हो सकता है तो दिल्ली के स्कूल ऐसा क्यों नहीं कर सकते। लॉकडाउन के दौरान राहत पैकेज की घोषणा कर सरकार को इस समस्या का निदान करना चाहिए।’’ दिल्ली अभिभावक संघ ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर फीस पर अभी स्थगन लगाने की मांग की है।

शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार विभिन्न पक्षों से सुझाव लिए जा रहे हैं और इसका समाधान निकाला जाना अभी बाकी है। निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में अभिभावकों के संदेश मिल रहे हैं लेकिन स्कूलों का कहना है कि उन्हें भी शिक्षकों/कर्मचारियों को वेतन देना है जो एक चिंता का विषय है। सरकार इसका समाधान निकालने की कोशिश कर रही है। अगर किसी के पास इसका कोई ठोस उपाय है तो वे इस संबंध में निदेशालय से संपर्क करें।

टॅग्स :सीओवीआईडी-19 इंडियाकोरोना वायरसदिल्ली में कोरोनाकोरोना वायरस लॉकडाउननॉएडानोएडा समाचारगुडगाँवहरियाणा
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलWorld Para Athletics Championships: भारत की झोली में मंगलवार को बरसे 3 गोल्ड, कोबे में सुमित अंतिल, थंगावेलु मरियप्पन और एकता भयान ने लहराया तिरंगा

अन्य खेलWorld Para Athletic Championships: 2003 में ट्रक कैब पर और व्हीलचेयर पर आकर सपने टूटे, लेकिन 2024 में 20.12 मीटर का थ्रो फेंककर रचा इतिहास और जीत लिया गोल्ड

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

भारतNoida school closed: 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश, नर्सरी से 8वीं कक्षा तक बंद, भीषण गर्मी और लू से हर कोई बेहाल

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर