मध्य प्रदेश: पतियों को पीटने में इंदौर की पत्नियां नंबर 1, भोपाल दूसरे नंबर पर

By भारती द्विवेदी | Published: May 6, 2018 04:43 PM2018-05-06T16:43:26+5:302018-05-06T16:43:26+5:30

वहीं इन चार महीनों में पत्नियों से मारपीट की 22 हजार शिकायत दर्ज हुई हैं। इस कैटेगरी में 215 शिकायत के साथ इंदौर पहले नंबर पर है।

Indore wives are most violent in beating up their husband followed by Bhopal in MP | मध्य प्रदेश: पतियों को पीटने में इंदौर की पत्नियां नंबर 1, भोपाल दूसरे नंबर पर

मध्य प्रदेश: पतियों को पीटने में इंदौर की पत्नियां नंबर 1, भोपाल दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली, 6 मई: मध्य प्रदेश में घरेलू हिंसा को लेकर एक चौकाने वाला आंकड़ा आया है। इस बार पीड़िता की जगह पीड़ित की संख्या ज्यादा है। अगर आप अब भी नहीं समझें तो हम आपको बताते हैं। राज्य में हुए सर्वे के अनुसार पतियों की पिटाई में इंदौर नंबर एक बन गया है। माने इस बार हिंसा हुई, बस चेहरे बदल गए हैं। ये आंकड़ा डायल 100 की टीम की तरफ से दिया गया है। डायल 100 की टीम ने 'बीटिंग हस्बैंड' नाम से एक नई कैटेगरी बनाई है। जिसके बाद ये आंकड़े सामने आए हैं। अब तक पतियों के खिलाफ होने वाली हिंसा को घरेलू हिंसा में ही शमिल किया जाता था। पिछले साल दिसंबर में 'बीटिंग हस्बैंड' और  'बीटिंग वाइफ' को घरेलू हिंसा से हटाकर अलग कैटेगरी बनाई गई थी। 

जिसके बाद ये चौकाने वाले आकंड़े मिले हैं। साल 2018 के जनवरी-अप्रैल तक डायल 100 कंट्रोल रूम पर 772 पतियों ने अपने साथ हुई हिंसा की शिकायत दर्ज करवाई है। 74 कंप्लेन के साथ इंदौर नंबर एक पर है। वहीं भोपाल दूसरे नंबर है। भोपाल में हर दिन औसतन 13 पतियों की पिटाई होती है। इस साल के जनवरी से अप्रैल तक 52 पतियों की पिटाई हुई है। 

आपको बता दें कि साल 2016 में यूएन ने दुनिया भर में पतियों पर हुए घरेलू हिंसा को लेकर एक सर्वे कराया था। उन आंकड़े के मुताबिक, इजिप्ट में घरेलू हिंसा के तहत सबसे ज्यादा पति पीटे जाते हैं। दूसरा नंबर पर नाम यूके और तीसर नंबर पर भारत का नाम शामिल था। उस सर्वे में ये भी बताया गया था कि पत्नियां अपने पति को पीटने के लिए बेलन, बेल्ट, जूते और किचन के अन्य सामानों का इस्तेमाल करती हैं। 

Web Title: Indore wives are most violent in beating up their husband followed by Bhopal in MP

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे