उज्जैन रेप पीड़िता की मदद नहीं करने वालों पर भी होगी कार्रवाई, बाल यौन शोषण कानून के तहत लगाया जा सकता है आरोप

By रुस्तम राणा | Published: September 29, 2023 09:05 PM2023-09-29T21:05:00+5:302023-09-29T21:08:02+5:30

मध्य प्रदेश प्रदेश पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को एनडीटीवी को यह जानकारी दी। किसी अपराध की 'रिपोर्ट करने या पंजीकृत करने में विफल रहने' के लिए उन्हें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

In Ujjain Rape Case, Those Who Didn't Help Teen May Face Charges says Police | उज्जैन रेप पीड़िता की मदद नहीं करने वालों पर भी होगी कार्रवाई, बाल यौन शोषण कानून के तहत लगाया जा सकता है आरोप

उज्जैन रेप पीड़िता की मदद नहीं करने वालों पर भी होगी कार्रवाई, बाल यौन शोषण कानून के तहत लगाया जा सकता है आरोप

Highlightsपुलिस अधिकारी ने कहा, जिन लोगों ने पीड़िता की मदद नहीं की या पुलिस को सूचित नहीं किया, तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगेअधिकारी ने कहा, उन्हें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है

उज्जैन: जिन लोगों ने उज्जैन में 15 वर्षीय लड़की की मदद नहीं की उन पर बाल यौन शोषण कानून के तहत आरोप लगाया जा सकता है, एक वरिष्ठ मध्य प्रदेश प्रदेश पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को एनडीटीवी को यह जानकारी दी। किसी अपराध की 'रिपोर्ट करने या पंजीकृत करने में विफल रहने' के लिए उन्हें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।
 
उज्जैन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जयंत सिंह राठौड़ ने कहा कि कम से कम एक ऐसे व्यक्ति की पहचान की गई है - एक ऑटो रिक्शा चालक जिसने "जानबूझकर पुलिस को सूचित नहीं किया"। उन्होंने कहा, "उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है। सीसीटीवी फुटेज का अध्ययन किया जाएगा। अगर और लोग पाए जाते हैं, और यह स्पष्ट है कि उन्होंने (लड़की की) मदद नहीं की या पुलिस को सूचित नहीं किया, तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।"

ऑटो रिक्शा चालक की पहचान राकेश मालवीय के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि वह उस युवा लड़की को अपने वाहन में ले गया - उन्हें सीट पर खून के धब्बे मिले - लेकिन पुलिस को उसकी हालत के बारे में नहीं बताया। अब सवाल यह है कि क्या इसी तरह जिन अन्य लोगों ने उसकी मदद करने से इनकार कर दिया, उन्हें भी पुलिस कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा? 

एनडीटीवी ने पहले सीसीटीवी फुटेज में एक व्यक्ति को खून से लथपथ लड़की को भगाते हुए दिखाया था; दिल दहला देने वाली क्लिप में उसे अपने सामने वाले दरवाजे के सामने लापरवाही से झुकते हुए और मदद करने से इनकार करते हुए दिखाया गया है।

उस फुटेज की पुलिस समीक्षा से पता चला कि अन्य लोग भी उतने ही निर्दयी थे, लेकिन उज्जैन के शीर्ष पुलिस अधिकारी सचिन शर्मा इस बयान से असहमत थे कि किसी ने भी लड़की की मदद नहीं की। उन्होंने कहा, "हमने वीडियो का पता लगाया और इलाके के लोगों से पूछताछ की। जब हमें वह मिली, तो इलाके के लोगों ने उसे ₹120 दिए... लोगों को आपत्ति हो सकती थी, लेकिन आर्थिक रूप से उन्होंने कोशिश की।"

Web Title: In Ujjain Rape Case, Those Who Didn't Help Teen May Face Charges says Police

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे