IPL हिस्ट्री में विराट कोहली बने सबसे महंगे खिलाड़ी, रोहित-धोनी ने भी बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उम्मीद के मुताबिक रिटेन किया गया।

By सुमित राय | Published: January 05, 2018 11:14 AM

Open in App

आईपीएल 2018 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले आठों फ्रेंचाइजी ने बीसीसीआई को अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दी है। इस लिस्ट में कुछ टीमों ने उम्मीद के मुताबिक खिलाड़ियों को शामिल किया, जबकि कुछ ने चौंका दिया। सबसे चौंकाने वाला नाम रहा कोलकाता को अपनी कप्तानी में दो आईपीएल खिताब दिलाने वाले गौतम गंभीर का, जिन्हें कोलकाता ने रिटेन नहीं किया।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उम्मीद के मुताबिक रिटेन किया गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युवा सरफराज खान को रिटेन किया तो चेन्नई सुपर किंग्स ने एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को रिटेन किया। मुंबई इंडियंस ने कप्तान विराट कोहली, स्टार हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और टी-20 विशेषज्ञ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रिटेन किया।

कोहली बने सबसे महंगे खिलाड़ी

विराट कोहली को रिटेन करने के लिए उनके फ्रेचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ा रकम खर्च किया। विराट रिटेन करने वाले खिलाड़ियों में सबसे महंगे हैं। उनके लिए बेंगलोर ने 17 करोड़ रुपये दिए हैं।

रोहित-धोनी ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

भले ही कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हों, लेकिन आईपीएल में महंगे खिलाड़ियों का रिकॉर्ड धोनी और रोहित शर्मा ने भी तोड़ा है। मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा को रिटेन करने के लिए 15 करोड़ रुपये की रकम चुकाई है। वहीं दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी को रिटेन करने के लिए 15 करोड़ रुपये खर्च किए।

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को मिले 12 करोड़

दो साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को अपने साथ रखा है। इसके लिए टीम फ्रेंचाइजी ने 12 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब दिलाने वाले डेविड वार्नर इसी टीम में रहेंगे। टीम ने वार्नर को अपने पास रखने के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी

आईपीएल 2017 के लिए हुई नीलामी में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। इससे पहले आईपीएल 2015 में उन्हें 16 करोड़ में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदकर सबको अचंभे में डाल दिया था। आईपीएल 2018 की नीलामी 27 और 28 जनवरी को बेंगलुर में होगी।

टॅग्स :आईपीएल रिटेंशनआई पी एलआईपीएल ऑक्शन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या