शानदार प्रदर्शन के बावजूद श्रीलंका ने इस खिलाड़ी को सभी फॉर्मेट से किया सस्पेंड, जानिए क्या है कारण

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ी दानुष्का गुणातिल्का को शानदार प्रदर्शन के बावजूद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सस्पेंड कर दिया है।

By सुमित राय | Published: July 23, 2018 11:24 AM

Open in App

कोलंबो, 23 जुलाई। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ी दानुष्का गुणातिल्का को शानदार प्रदर्शन के बावजूद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सस्पेंड कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच के खत्म होने के बाद दानुष्का का निलंबन प्रभावी होगा और वो क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल पाएंगे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले दानुष्का गुणातिल्का को आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में निलंबित किया गया है। वहीं बोर्ड ने गुणातिल्का के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट मैच के फीस को भी रोक दिया है।

बोर्ड ने इस बात का खुलासा नहीं किया हैं कि दानुष्का पर किस आरोप के बाद निलंबित किया गया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि टीम प्रबंधन ने बताया है कि दानुष्का पर बैन लगाने का फैसला हमने टीम मैनेजमेंट के उसके कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने की शिकायत के बाद लगाया है। इसके बाद प्रारंभिक जांच के बाद खिलाड़ी को निलंबित करने का निर्णय बोर्ड द्वारा लिया गया। बोर्ड ने कहा गया कि जब तक जांच चल रही है दनुष्का गुणाथिलिका किसी भी फॉर्मेट में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। (यह भी पढ़ें- इस श्रीलंकाई क्रिकेटर को मिली एक साल के निलंबन की सजा, नाइट आउट के बाद वापस नहीं लौटा था होटल)

अनुशासन के मामले में गुणातिल्का का रिकॉर्ड खराब

बता दें कि यह पहला मौका नहीं जब दानुष्का किसी विवादित मामले में फंसे हैं। इस साल जनवरी में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के फाइनल के बाद उन्हें आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के लिए डांट लगी थी। उन्होंने तमीम इकबाल के आउट होने के बाद गलत इशारा किया था और इसी वजह से उन्हें एक डीमेरिट पॉइंट भी मिला था।

पिछले साल अक्टूबर में भी दानुष्का गुणातिल्का को खराब व्यवहार के कारण सीमित ओवरों के 6 मैचों से प्रतिबंधित कर दिया गया था। भारत के श्रीलंका दौरे के दौरान गुणातिल्का ने न सिर्फ ट्रेनिंग सेशन छोड़ा, बल्कि अपने मैच गियर के बिना ही खेलने भी पहुंच गए। हालांकि बाद में 6 मैचों के प्रतिबंध को तीन मैचों का कर दिया गया था, लेकिन साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी गई थी और सालाना कॉन्ट्रैक्ट का 20% हिस्सा भी उन्हें गंवाना पड़ा था। (Video: विकेट की खुशी मनाने पर लचकी थी पाक के इस गेंदबाज की गर्दन, इस बार दूसरे खिलाड़ी से मनवाया जश्न)

शानदार फॉर्म में हैं दानुष्का गुणातिल्का

श्रीलंका के इस ओपनर ने लगातार श्रीलंका के लिए कई अच्छी पारियां खेली है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फिलहाल दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी दानुष्का ने पहली पारी में 57 रन और दूसरी पारी में 61 रन बनाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति तक पहुंचाया। वहीं उन्होंने पहले मैच की पहली पारी में 26 और दूसरी पारी में 17 रन बनाए थे। (यह भी पढ़ें- इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया ऐतिहासिक कारनामा, तोड़ा विवियन रिचर्ड्स का 38 साल पुराना रिकॉर्ड)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ श्रीलंका की शानदार जीत

बता दें कि साउथ अफ्रीका को श्रीलंका ने पहले मैच में करारी शिकस्त दी थी और 278 रनों से जीत दर्ज की थी। वहीं दूसरे टेस्ट में भी श्रीलंकाई टीम मजबूत स्थिति में है। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 338 रन बनाने के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को 124 पर समेट दिया था। इसके बाद दूसरी पारी में श्रीलंका ने 5 विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी। साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में भी जूझ रही है और 200 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं।

टॅग्स :श्री लंकासाउथ अफ़्रीकाक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या